Delhi Trade Fair 2022

Delhi Trade Fair 2022: विदेशियों को पसंद आ रहे भारत के ये शानदार प्रोडक्ट, कहीं आपने तो मिस नहीं कर दिया?

यहां का खादी स्टाल दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 41वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के आदर्श वाक्य, “वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल” को प्रभावी ढंग से दर्शाता है। यही कारण है कि कॉरपोरेट क्षेत्र के उपभोक्ता भी खादी की वस्तुओं की ओर आकर्षित होते हैं। इसके अलावा, अन्य देशों के राजदूत भी मौजूद हैं।

भारत में थाईलैंड और ओमान के राजदूत, पट्टारत होंगटोंग और इस्सा अलशिबानी ने शुक्रवार को खादी इंडिया पवेलियन का दौरा किया और खादी उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। खादी मंडप में, राजदूतों ने खादी की बढ़ती वैश्विक अपील की सराहना करते हुए महात्मा गांधी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के चित्रों के साथ तस्वीरें लीं। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के प्रचार निदेशक संजीव पोसवाल ने भी राजदूतों का स्वागत किया और मंडप में प्रदर्शित माल के बारे में जानकारी प्रदान की।

थाई राजदूत को पसंद आये खादी प्रोडक्ट

साथ ही उन्हें खादी कलाकारों की शानदार कलात्मकता के बारे में भी बताया गया। राजदूतों ने उत्तम दस्तकारी खादी कपड़े, पहनने के लिए तैयार कपड़े, हस्तनिर्मित आभूषण और हर्बल स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों के साथ-साथ मिट्टी के बर्तन बनाने, अगरबत्ती बनाने, अगरबत्ती कताई, और चरखे पर सूत कताई का लाइव प्रदर्शन किया।

थाई राजदूत के अनुसार, खादी और ग्रामोद्योग आयोग की सराहना की जानी चाहिए कि उन्होंने खादी के कारीगरों को अपने माल के विपणन के लिए एक शानदार आउटलेट दिया है। थाई राजदूत के अनुसार, खादी थाईलैंड और भारत के बीच एक अनूठा बंधन भी बनाता है। दोनों देश मिलकर वैश्विक स्तर पर खादी को बढ़ावा देंगे।

सेल्फी पॉइंट कर रहा सबको आकर्षित

मंडप में 50 से अधिक स्टॉल हैं। नए प्रगति मैदान हॉल नंबर पांच में खादी मंडप बनाया गया है। 250 से अधिक स्टॉल मौजूद हैं। वाराणसी से हस्तनिर्मित शर्ट, कोट और पश्मीना शॉल भी उपलब्ध हैं। सर्द मौसम के कारण इन विक्रेताओं के पास ग्राहकों की भारी संख्या देखी जा सकती है।

इसी तरह के उत्पादों में कुर्ता, शहद, विभिन्न राज्यों की साड़ी, साबुन और बच्चों के खिलौने शामिल हैं। यहां सेल्फी स्पॉट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बापू की एक फोटो है जो दर्शकों का खूब ध्यान खींच रही है।

Similar Posts