यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली का लोहा पुल हुआ बंद, 19 ट्रेनें कैंसिल, कई ट्रेनों के रूट बदले-देखें लिस्ट

नई दिल्ली :— दिल्ली के यमुना क्षेत्र में जलस्तर बढ़ने से हाल ही में लोहा पुल से आने वाली ट्रेनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना पड़ा है. जिसके चलते 19 ट्रेनों को निरस्त किया गया है. बता दे कि यहां मुख्य रूप से कटिहार, हमसफर, काठगोदाम संपर्क क्रांति, हरिद्वार एक्सप्रेस, शालीमार एक्सप्रेस समेत तकरीबन 29 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव करना पड़ा है. जिसके चलते इन रेलों को पुरानी दिल्ली से शाहदरा की जगह अब तिलक ब्रिज होकर चलाया गया.

ऐसे में साफ जाहिर है कि विभिन्न ट्रेनों के रद्द होने और इनके रूट में बदलाव किए जाने से यहां आने वाले रोजमर्रा के यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. लेकिन यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लिया जाना भी आवश्यक था.

बता दें कि यहां 8 ट्रेनों की यात्रा गंतव्य स्थल से पहले ही समाप्त करनी पड़ी. वहीं 7 ट्रेनों को यहां निर्धारित स्टेशन से पहले किसी स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करनी पड़ी. बता दें कि यहां पुरानी दिल्ली से शामली के लिए रेल शाहदरा से चली है और ट्रेनों के रद्द होने से विभिन्न लोगों की बुकिंग को भी कैंसिल करना पड़ा है.

सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है फैसला

इस विषय में अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र में तकरीबन 207 मीटर में यमुना का जलस्तर बढ़ने से यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लेना पड़ा है. अब पुरानी रेल व्यवस्था तभी बहाल की जा सकेगी. जब यहां जल स्तर सामान्य होगा और तब ही इन की आवाजाही संभव होगी.

इससे पहले भी नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते 20 अगस्त 2019 को इस पुल से ट्रेनों की आवाजाही रोकनी पड़ी थी.जिसके चलते भी कई दिनों तक यहां व्यवस्था बिगड़ी रही.

इन ट्रेनों को किया गया है निरस्त

बता दें कि यहां निरस्त की गई ट्रेनों में सहारनपुर दिल्ली विशेष ट्रेन, शामली पुरानी दिल्ली स्पेशल, पानीपत पुरानी दिल्ली स्पेशल, पुरानी दिल्ली शामली स्पेशल, गाजियाबाद पुरानी दिल्ली स्पेशल और गाजियाबाद नई दिल्ली स्पेशल के साथ नई दिल्ली पलवल स्पेशल शामिल है.

इसके साथ ही यहां पर पुरानी दिल्ली सहारनपुर विशेष, पुरानी दिल्ली सहारनपुर एक्सप्रेस, पुरानी दिल्ली गाजियाबाद स्पेशल, पुरानी दिल्ली अलीगढ़, शामली पुरानी दिल्ली स्पेशल, अलीगढ़ पुरानी दिल्ली स्पेशल, पुरानी दिल्ली शामली स्पेशल, गाजियाबाद पुरानी दिल्ली स्पेशल, पुरानी दिल्ली पानीपत स्पेशल, गाजियाबाद नई दिल्ली स्पेशल और पुरानी दिल्ली गाजियाबाद स्पेशल को भी निरस्त किया गया है.

Similar Posts