दिल्ली में अधिकारी घर घर जाकर पानी जमा होने पर पकड़ा रहे नोटिस, लगा रहे भारी भरकम जुर्माना

Delhi: दिल्ली समेत पूरे देश में मानसून के तुंरत बाद और सर्दियों से पहले सबसे ज्यादा डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का प्रभाव रहता है. जिसके चलते आम जनता इसकी चपेट में आ रही है और रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है.

जिसके बचाव हेतु सरकार ने कई प्रकार के निर्देश भी दिए हैं लेकिन अधिकतर लोग इनका पालन नहीं करते हैं. जिससे कि रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है और अस्पतालों में भीड़ बढ़ती जा रही है. इसकी रोकथाम हेतु दिल्ली में कई कैंपेन शुरू किए गए हैं. लेकिन नई दिल्ली मुंसिपल कॉरपोरेशन अर्थात् लुटियन दिल्ली में कई जगह निर्माण कार्य चल रहे हैं जिसकी वजह से मच्छरों की संख्या इन इलाकों में तेजी से बढ़ रही है.

इस विषय में एनडीएमसी के अनुसार इलाके में 52000 से अधिक प्रॉपर्टीज है और लोगों की सुरक्षा हेतु अब शुरू किए गए नए कैंपेन के तहत कर्मचारियों को घर घर जाकर जांच के लिए निर्देश दिए गए हैं.

जिसके तहत इलाके में जांच के दरमियान कुल 20 लाख से अधिक कंटेनर जांच किए गए और यहां कुल मिलाकर 2,932 स्थानों पर मच्छरों के पनपने वाली स्थितियों को देखते हुए विभिन्न लोगों को नोटिस भी जारी किए गए हैं. इसके साथ ही वहां लोगों द्वारा स्थिति ठीक न करने की वजह से 201 लोगों पर चालान भी किया गया है जिनमें 42 चालान निर्माण स्थलों के हैं.

कब कटेगा चालान?

इस विषय में अधिकारियों का कहना है कि चिन्हित किए गए पानी के जमने की वजह से अगर इसे खाली नहीं किया जाता है और उसकी साफ-सफाई समय से नहीं की जाती है या लारवा पनपने से बचाने के लिए उसमें कोई केमिकल नहीं मिलाया जाता है. तो ऐसी परिस्थिति में आपको पहले नोटिस दिया जाएगा लेकिन यदि दोबारा भी यही स्थिति बरकरार रहती है. तो आपका चालान अवश्य कटेगा और इस मामले में कोई भी ढिलाई नहीं बरती जाएगी.

Similar Posts