मिलेंगे 1 साल में 15 से अधिक LPG सिलेंडर, बस अपना लो ये एक तरीका

New Delhi:— देशभर में घरेलू रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर कई प्रकार के नए नियम पारित किए गए हैं और इसके तहत दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में घरेलू गैस के लिए सिलेंडर की संख्या भी निश्चित कर दी गई है.

अर्थात् एक व्यक्ति हर महीने और साल भर में एक निश्चित संख्या से अधिक सिलेंडर प्राप्त नहीं कर सकता. हालांकि इसकी अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कभी रिपोर्ट्स का पक्का दावा है कि कुछ ही समय में इसका आधिकारिक ऐलान भी हो जाएगा.

1 महीने में कितने सिलेंडर ले सकते हैं उपभोक्ता ?

रिपोर्ट्स की मानें तो अब घरेलू रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर की संख्या उपभोक्ताओं के लिए निश्चित कर दी गई है और नियमों के अनुसार अब 1 उपभोक्ता 1 वर्ष के भीतर केवल 15 सिलेंडर ही खरीद सकते हैं. इसके साथ ही वे 1 महीने में अधिकतम 2 घरेलू सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं.

इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि घरेलू सिलेंडर विपणन कंपनियां बिना सब्सिडी वाले अधिक सिलेंडर भी प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए उन्हें पुख्ता कारण देने होंगे जिसके बाद ही उन्हें अतिरिक्त घरेलू सिलेंडर दिए जाएंगे.

क्यों लगाई जा रही है लिमिट ?

अभी तक एक उपभोक्ता अपनी इच्छा अनुसार कितने भी घरेलू सिलेंडर प्रयोग कर पाता था! लेकिन ऐसा देखा गया है कि अधिकतर लोग इनका व्यावसायिक इस्तेमाल करते हैं और घरेलू समारोह, शादी समारोह में इनका इस्तेमाल किया जाता है. जिसके पुख्ता कारण पेश नहीं किए जाते हैं. ऐसे में इन मामलों पर रोक लगाने के मकसद से यह नया नियम लाया जा रहा है.

कैसे ले सकेंगे अतिरिक्त गैस सिलेंडर ?

यूं तो एक आम उपभोक्ता के लिए वर्ष भर में 15 सिलेंडर प्राप्त करने का अधिनियम है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इससे अधिक सिलेंडर लेना चाहता है तो भी उसके लिए कोई बंदिश नहीं है. हालांकि उसको इसकी आवश्यकता संबंधी आवश्यक कागजात प्रस्तुत करने होंगे और संतुष्टि की अवस्था में ही उसे 15 से अधिक सिलेंडर प्राप्त होंगे.

Similar Posts