दिल्ली: जिन पर भी है पुराना चालान होंगी सीधा गाड़ी जब्त, दिल्ली में इन जगहों से गुजरते हो तो रखना पूरा ध्यान

दिल्ली सरकार लगातार यातायात को लेकर सख्ती बरत रही है और इसके लिए सरकार ने ट्रैफिक पुलिस द्वारा लिए जाने वाले जुर्माने में भी कई गुना तक बढ़ोतरी कर दी है. इसके कई उदाहरण चारों तरफ देखे जा सकते हैं. एक तो यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए कारगर कदम है. दूसरा इससे प्रदूषण की समस्या से भी निपटा जा सकेगा.

लेकिन सख्त नियमों के बावजूद भी दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन में कोई कमी नहीं देखी जा रही है. सीसीटीवी कैमरे और हर जगह तैनात पुलिसकर्मी भी अब इसीलिए ज्यादा सतर्क हो चले हैं और ऐसे लोगों को सबक सिखा रहे हैं जो यातायात नियमों की कदर नहीं करते.

इसी के चलते दिल्ली सरकार ने अब एक और कारगर कदम उठाया है. जहां दिल्ली पुलिस ने यातायात विभाग द्वारा बार-बार नियमों को तोड़ने ऐसे लोगों को सबक सिखाने का फैसला कर लिया है. यातायात उल्लंघन में पकड़े जाने के बाद अब तुरंत उनके यातायात उल्लंघन का हिस्ट्री निकाला जा रहा है और बार बार गलती करने वाले की गाड़ी भी ज़ब्त की जाने की बात कही जा रही है. ऐसे आदमी को यहां जुर्माना भी अलग से देना पड़ेगा.

इन सड़कों पर नियम शुरू

वहीं अगर चेकिंग की बात करें तो मथुरा रोड पर यह नियम शुरू कर दिया गया है. जिसके तहत ट्रैफिक पुलिस वाहनों की कड़ाई से जांच कर रही है और बार-बार नियम तोड़ने वालों को नानी याद दिला रही है. इसके साथ ही एक्सप्रेस वे पर चढ़ने वाले कई गाड़ियों को भी पुलिस बखूबी मजा चखा रही है. जिसमें मुख्य रुप से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेस वे शामिल है.

गौरतलब है कि इन नवनिर्मित एक्सप्रेस वे पर केवल चार पहिया वाहन का चलना ही वर्जित किया गया है. इसके अलावा यहां दो पहिया वाहनों का चलाना सख्त मना है. लेकिन इसके बावजूद भी लोग बाज नहीं आते हैं और अपनी जान खतरे में डालकर यहां अपनी दोपहिया गाड़ी लेकर चढ़ जाते है. ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए भारी-भरकम जुर्माना भी तय किया है लेकिन फिर भी लोगों पर कंट्रोल किया जाना आसान नहीं लग रहा.

Similar Posts