दिल्ली में अब मुफ्त बस सेवा शुरू होंगी, 97 इलैक्ट्रिक बसें लगी काम पर

दिल्ली परिवहन निगम: दिल्ली में परिवहन को रफ्तार देने हैं और विकास की ओर अग्रसर होने की दिशा में सरकार ने अब एक और नई मुहिम शुरू की है. जिसके तहत अब दिल्ली की सड़कों पर बेहद कम किराए और बेहतर सुविधा के साथ लोग यात्रा कर पाएंगे. इसके अलावा दिल्ली में मुफ्त यात्रा करने हेतु भी कई प्रीमियम बसें उपलब्ध हो गई है.

97 नई इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर

24 अगस्त से ही दिल्ली की सड़कों पर शानदार में नई इलेक्ट्रिक बसों का अनावरण किया गया जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. जिनमें लोग फ्लोर जीपीएस और लाइव ट्रैकिंग के साथ सीसीटीवी कैमरा के साथ पैनिक बटन इत्यादि की सुविधाएं भी प्राप्त कर सकेंगे.

आपको बता दें कि यहां रोहिणी सेक्टर 37 और राजघाट के अलावा मंडेला कलां में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो भी तैयार किया गया है. इन जगहों से केवल इलेक्ट्रिक बसें ही यातायात हेतु मिलेंगी. जो प्रदूषण को कम करने के लिए एक कारगर कदम माना जा रहा है. इन सभी बसों में महिलाओं के लिए सभी दिन यात्रा मुफ्त होगी और उन्हें किसी भी प्रकार का टिकट अथवा कोई पास नहीं लेना है.

इसमें मुफ्त सवारी से अब दिल्ली की महिलाओं को पहले से ज्यादा सहूलियत मिलेगी और उनके प्रति दिन के कार्य भी आसानी से बनेंगे. इस नए बस बड़े का लोकार्पण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया है और इसे महिलाओं के हितों में एक कारगर कदम बताया है. वहीं दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी उद्घाटन में अपनी शिरकत की है और इसके लिए राज घाट डिपो को पूरी तरह से तैयार किया गया.

हालांकि इससे पहले भी डीटीसी बसें लोगों की सहूलियत के लिए अच्छा खासा प्रदर्शन कर रही थी और डीटीसी की बड़ी सफलता को देखते हुए ही अरविंद केजरीवाल ने यह बड़ा फैसला लिया है. जिसमें मुख्यमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा और सहूलियत हेतु उनकी यात्रा ही फ्री कर दी है. माना जा रहा है कि अब कुछ ही समय में इन बसों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जा सकती है और यह बसें आपको अब दिल्ली के हर इलाके में आसानी से मिल सकेंगी.

Similar Posts