IRCTC के साथ इस ट्रेन में पा सकते हैं राजशाही सुविधाएं, स्पा, जिम और स्वादिष्ट भोजन सब मिलता है

IRCTC, Palace On Wheels :— कोरोना महामारी के चलते पिछले 2 सालों से भारतीय रेलवे की कई ट्रेनें बुरी तरह से प्रभावित हुई और इन्ही में से एक है राजस्थान की लग्जरी ट्रेन जिसका नाम पैलेस ऑन व्हील्स है. बता दें कि यह एक ऐसी ट्रेन है जो राजस्थान का भ्रमण कराती है, वह भी बिल्कुल शाही अंदाज में.

इसमें आपको राजस्थान की पूरी राजाशाही सुविधाएं दी जाती है. लेकिन कोरोना माहामारी के चलते इसे रोक दिया गया था. जिसके बाद 8 अक्टूबर से इसे एक बार फिर गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया गया है. बता दें कि यह ट्रेन लगभग पिछले 40 सालों से संचालित है जो कि पर्यटकों द्वारा खूब पसंद की जाती है.

इसमें आपको वे सारी सुविधाएं मिलती है जो कि राजस्थान की विरासत और संस्कृति परंपरा को दिखाती है. और इस ट्रेन के अनोखेपन के चलते ही पर्यटक इसकी तरफ खूब आकर्षित होते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी खासियत के बारे में.

कितने दिन का होता है सफर ?

इस ट्रेन की ट्रिप कुल 7 दिन और 8 रातों का होती है. जोकि यात्रियों को राजस्थान के अलग-अलग प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर लेकर जाता है. यह शाही ट्रेन 7 दिन में दिल्ली और आगरा के अलावा राजस्थान की खूबसूरत शहरों जैसे कि जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर और भरतपुर की यात्रा कराती है.

मिलती है सारी राजाशाही सुविधाएं

इस ट्रेन के कोच में आपको लग्जरी कमरे मिलते हैं. जिसमें आपको खाने-पीने से लेकर टीवी और एंटरटेनमेंट की तमाम सुविधाएं मिलती है. साथ ही साथ आपको यहां आस-पास सैलून और जिम की फैसिलिटी भी मिलती है. जिसमें रेस्टोरेंट्स और बार भी शामिल है.

कितना है किराया ?

साल में अक्टूबर से अप्रैल तक चलने वाली इस ट्रेन की यात्रा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को तकरीबन ₹69350 प्रति रात की कीमत अदा करनी पड़ती है. वहीं अगर यहां 2 लोग यात्रा करते हैं तो हर रात कि यहां आपको ₹42340 देय होते हैं. अगर सुपर डीलक्स की बात करें तो यहां आपको सुपर डीलक्स सुइट के लिए एक रात का किराया 1,13,880 देय होगा.

Similar Posts