दिल्ली न्यूज़ : आज से घर बैठे बैठे ही मोबाइल एप्प से ले सकेंगे हर ब्रांड का मजा, M आबकारी एप के बारे में जाने

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में गत 1 सितंबर से M आबकारी एप्लीकेशन दिल्ली को लॉन्च कर दिया गया है. और इस एप्लीकेशन के जरिए अब लोगों को घर बैठे-बैठे शराब के नजदीकी ठेके से लगाकर वहां मौजूद ब्रांड की हर प्रकार की जानकारी मिल सकेगी. सरकार इस एप्लीकेशन को डिजिटल इंडिया की पहल के तहत लाई है जहां लोगों को घर बैठे बैठे हर प्रकार की जानकारी मिल सके.

क्या है एप्लीकेशन के फायदे?

शराब उपभोक्ताओं के लिए लांच की गई इस मोबाइल एप्लीकेशन के तहत आपको और भी कई प्रकार की सुविधाएं मिलती है. जिसमें आप शराब के विभिन्न ब्रांडों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आप अपने इलाके के साथ खुदरा विक्रेताओं की सूची भी देख सकते हैं.

एप्लीकेशन की सहायता से आपको शराब से संबंधित हर प्रकार की जानकारी और उसके वास्तविक मूल्य के बारे में भी जानकारी प्राप्त होती है. इसके साथ ही साथ आप सरकार द्वारा समय समय पर घोषित अधिसूचित ड्राई डे वाले दिनों की सूची भी देख सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यहां आपको ऐसे दिन में शराब ढूंढने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा जिस दिन इसकी बिक्री नहीं होगी.

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप शराब की वास्तविकता की जांच करने के लिए बोतल स्कैनर के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे. साथ ही दुकानों का समय क्या है और यह किस प्रकार से काम कर रहे हैं इनके बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी! यहां आपको देसी के साथ विदेशी शराब की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी मिलेगी और उपभोक्ता इस एप्लीकेशन में अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे. यह एप ग्राहकों की सहूलियत के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में उपलब्ध होगा.

बता दें कि अब राजधानी में शराब की सरकारी दुकान खोलने और खुदरा कारोबार से निजी कारोबारियों को हटाने के साथ ही पुरानी आबकारी नीति बहाल हो चुकी है. और इस विषय में दुकान के प्रभारियों ने बताया है कि सभी दुकानदार समय से पहुंच गए हैं लेकिन सरकार की ओर से अब तक शराब का आवश्यक स्टॉक उपलब्ध नहीं करवाया गया है.

Similar Posts