अपनी कमाई बढ़ाने के लिए DTC करेगी इन जमीनों का विकास ; जल्द होगा काम शुरू

दिल्ली परिवहन निगम : दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) राजस्व बढ़ाने के लिए अब बस परिचालन के साथ ही साथ अपने जमीनों का विकास करने का फैसला बना रही है. इसके लिए डीटीसी ने जगह-जगह स्थित जमीन के टुकड़ों का विकास करके दिल्ली मेट्रो के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सलाहकार के रूप में नियुक्त करने का फैसला कर लिया है.

और इस फैसले के बाद अब डीटीसी बस डिपो इमारतों की जगह पर बड़ी-बड़ी मंजिलें बनाकर उन्हें व्यावसायिक गतिविधियों के लिए प्रयोग करेगी. बता दें कि कुछ ही समय पहले डीटीसी बोर्ड की बैठक में डीटीसी ने अपनी जमीनों को विकसित करने का फैसला लिया. और उसी में मेट्रो को बतौर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सलाहकार नियुक्त करने पर समझौता करने का फैसला भी लिया.

इस फैसले के बाद बस डिपो में बहुमंजिला इमारत बनाएं जाने का ऐलान किया गया है. इसमें बसों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग के साथ ही साथ उन इमारतों में ऑफिस, ई चार्जिंग स्टेशन के साथ अन्य कई दुकानें खोलने की योजना भी बनाई जा रही है. दिल्ली मेट्रो की जमीनों और योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए डीटीसी इसमें सहायक होगी.

क्योंकि दिल्ली मेट्रो के पास जमीनों को विकसित करके उसे राजस्व बढ़ाने का अनुभव है और मेट्रो के पास दर्जन भर से ज्यादा ऐसी जगह है जहां डीएमआरसी मेट्रो परिचालन के साथ अपनी जगह को किराए पर देकर राजस्व बढ़ाती है. कई स्टेशन पर बहुमंजिला इमारत पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराकर राजस्व बढ़ाया भी गया है और अब डीटीसी भी उसी दिशा में अपने कदम बढ़ाना चाहती है.

वर्तमान समय में डीटीसी की तकरीबन 40 जगहों पर बस डिपो अथवा टर्मिनल है. बस डिपो सरोजनी नगर और रोहिणी जैसे कई महत्वपूर्ण स्थान ऐसे हैं जहां की कनेक्टिविटी बेहतर है. डीटीसी ऐसी लोकेशन के बस डिपो को विकसित करके अपना राजस्व बढ़ाने का फैसला कर रही है.

Similar Posts