दिल्ली के वत्सा नीट परीक्षा में बने 2nd टॉपर : पिता IPS और मां IRS, अब दोनों भाई हुए मेडिकल एग्जाम में सेलेक्ट

Neet exam Results: मेडिकल एंट्रेंस के तौर पर आयोजित की जाने वाली नीट परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इसके लिए कई अभ्यर्थी कई सालों तक प्रयास करते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें सफलता मिलनी काफी कठिन प्रतीत होती है. लेकिन आज हम आपको दो ऐसे भाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक साथ देश के मुश्किल मेडिकल एग्जाम में बैठकर कामयाबी हासिल की है.

बता दें कि हम बात करने जा रहे हैं वत्सा आशीष बत्रा और वत्सल आशीष बत्रा के बारे में, दोनों जुड़वा भाई है और दोनों ने एक साथ नीट परीक्षा में सफलता हासिल की है. परीक्षा में भाई वत्सा ने 2 रैंक हासिल की है तो वत्सल ने 1280.

लेकिन इनकी सफलता से बड़ी अहम बात यह है कि इनका पारिवारिक बैकग्राउंड भी बेहद मजबूत है. बता दें कि इनके पिता आईपीएस है और वर्तमान समय में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में एक अधिकारी है. वहीं इनकी मां इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में अक्सर है.

अब इस कठिन परीक्षा में इनके पुत्र वत्सा को परीक्षा में 720 में से 715 नंबर मिले हैं. जिसके चलते उन्हें बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें इतनी बड़ी कामयाबी की उम्मीद थी? तो उन्होंने कहा कि सिंगल डिजिट में मेरी रैंक आएगी ऐसी उम्मीद मैंने कभी नहीं की थी.

तो आइए जानते हैं इनकी कामयाबी के बारे में कुछ विशेष बातें

पढ़ने के लिए किस प्रकार की तैयारी?

इस बारे में वत्सा ने कहा कि सबसे पहले मैं कोन्सेप्ट पर फोकस करता था और इससे मेरा नॉलेज का बेस तैयार हो जाता था. जिसके बाद ही मैं सवालों की अच्छे से प्रैक्टिस करता था और क्वेश्चन पेपर सॉल्व करता था. इस एग्जाम हॉल में टेस्ट देने में मुझे मजबूती और ठोस तैयारी मिली.

रोज कितने घंटे पढ़ाई करते थे ?

वत्सा ने कहा कि पढ़ाई के घंटे तो मेरे हर रोज बदलते रहते थे. लेकिन मेरे लिए 5 से 6 घंटे की सेल्फ स्टडी काफी थी. हालांकि यह समय हर किसी के लिए अलग अलग हो सकता है. कभी कबार मैं ज्यादा पढ़ता था तो कभी कबार कम.

कितने समय तक तैयारी की ?

वत्सा ने कहा कि मैं 11वीं कक्षा से ही नीट की तैयारी शुरू कर चुका था. और एग्जाम से पहले मुझे काफी एंग्जाइटी रहती थी. अगर कोई भी अब नीट की तैयारी कर रहा है तो उसे यह समझना चाहिए कि आपको इसके लिए 2 साल अच्छे से देना चाहिए.

सोशल मीडिया और इंटरनेट से दूरी बनायी या फिर प्रयोग करते थे ?

वत्सा ने कहा कि पूरी तरह सोशल मीडिया और इंटरनेट से दूर नहीं था. लेकिन मैं इसका लिमिटेड इस्तेमाल करता था. जब भी मुझे लगता है कि मेरी पढ़ाई पर इसका असर हो रहा है तो मैं इसका इस्तेमाल कम कर देता. मैंने यूट्यूब से कई टॉपिक और ट्यूटोरियल वीडियो देखे जिनसे मुझे काफी मदद मिली.

Similar Posts