amul ke sath business

अमूल के साथ मिलकर बिजनेस करने का है शानदार मौका, यहाँ जान लीजिए शुरू में कितना लगेगा पैसा और क्या होगा तरीका

दूध और डेयरी उत्पाद का कारोबार हमारे देश में लगातार बढ़ने वाला बिजनेस है. क्योंकि यह लोगों की रोजमर्रा की आवश्यकताओं में से एक है और प्रतिदिन भारी मात्रा में आबादी इनका प्रयोग करती है. यही कारण है कि दूध और डेयरी उत्पादों से संबंधित बिजनेस में लोगों करोड़ों का इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं. वहीं अगर आप भी डेयरी उत्पादन कारोबार में जाना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ा मौका सामने आया है.

आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी दूध डेयरी में से एक अमूल भी लोगों को अपने साथ मिलकर काम करने का मौका दे रही है. अर्थात अमूल अपनी फ्रेंचाइजी स्थापित करने के लिए लोगों को अपने साथ जोड़ रही है. ऐसे में कई लोग अपने इलाकों में अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर अमूल पार्लर खोल सकते हैं. और इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते.

कितना करना होगा निवेश ?

वहीं अगर फ्रेंचाइजी के लिए निवेश की बात करें तो आपको बता दें कि अमूल पार्लर अमूल के आउटलेट होते हैं जहां उनके प्रोडक्ट की पूरी रेंज उपलब्ध होती है. इन्हें खोलने के लिए आपके पास कम से कम 100 स्क्वायर फीट की जगह अवश्य होनी चाहिए. वहीं इसे खोलने के लिए आपको तकरीबन 2 से 5 लाख की लागत आती है. यह पैसे आउटलेट को अमूल के फॉर्मेट के अनुसार और दूसरे उपकरणों के आधार पर खर्च करने होते हैं.

यदि आप अमूल से आउटलेट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको सिक्योरिटी फंड के तौर पर ₹25000 जमा करवाने होते हैं. इसके अलावा अमूल को ₹1 भी आपको नहीं देना है. आउटलेट पर अमूल के डीलर प्रोडक्ट की सप्लाई करते हैं जिन्हें बेचने पर फ्रेंचाइजी को मार्जिन मिलता रहता है. रिटेल मार्जिन हर प्रोडक्ट अलग-अलग होता है और यह पूरी तरह से पार्लर चलाने वाले का ही होता है.

अब अगर इस बिज़नेस में कमाई की बात करें तो दूध के 1 पैकेट पर आपको 2.5 फ़ीसदी तक का मार्जिन मिल जाता है. वही मिल्क प्रोडक्ट पर आपको 10 फीसदी और आइसक्रीम आदि पर आपको 20 फ़ीसदी का मार्जिन मिल जाता है. इस तरह अगर आप बड़ी क्वांटिटी में प्रोडक्ट बेचते हैं तो आप मोटी कमाई कर सकते हैं. वहीं अमूल की तरफ से निश्चित टारगेट पूरा करने पर आपको डेयरी की ओर से स्पेशल इंसेंटिव भी मिलता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.