दिल्ली से दौड़ेगी अब रैपिड रेल, दिल्ली–मेरठ का होगा शानदार सफर

भारत सरकार को देश की पहली रैपिड ट्रेन सौंप दी गई है और अब जल्द ही इसका संचालन भी होने को है. खास बात यह है कि यह कोई साधारण ट्रेन नहीं है बल्कि यह तमाम आधुनिक सुविधाओं युक्त है जिसमें हवाई जहाज जैसी एडवांस सुविधाएं भी आपको प्राप्त होगी. इस ट्रेन का परिचालन दिल्ली मेरठ रूट पर होगा. जानकारी के अनुसार अगस्त माह में इसका ट्रायल रन NCRTC ने तय कर दिया है.

इसके अलावा इस रैपिड ट्रेन का रनिंग रूट भी बनकर तैयार हो गया है और बताया जा रहा है कि पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक ट्रेन का परिचालन होगा. हालांकि यह ट्रैक टोटल महज 17 किलोमीटर का होगा. जानकारी के अनुसार इसमें 68 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड है जबकि 14.12 किलोमीटर का हिस्सा अंडर ग्राउंड है.

इस पूरे मार्ग में 14 किलोमीटर रैपिड ट्रेन का रनिंग रूट दिल्ली में होगा जबकि उत्तर प्रदेश में इसका रूट 68 किलोमीटर होगा. सूत्रों के मुताबिक साल 2025 तक इसका 82 किलोमीटर का पूरा रूट बन जाने की उम्मीद जताई जा रही है. जबकि इसके पहले चरण में 17 किलोमीटर का हिस्सा साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलाया जाएगा.

बता दें कि इसके निर्माण का में जुटी कंपनी वायर और सिग्नल बिछाने का काम कर रही है. यात्रियों को इस ट्रेन में हवाई जहाज वाली तमाम सुविधाएं मिलने वाली है. यहां बिजनेस कोच भी जोड़ा जाएंगे. यात्रियों को बिजनेस क्लास का अनुभव भी प्राप्त होगा इसके तहत पैसेंजर को लाइब्रेरी, कॉफी मशीन और सोफे जैसी सुविधाएं भी प्राप्त होगी. हालांकि इन सुविधाओं का प्रयोग करने के लिए पैसेंजर को एक्स्ट्रा पैसे भी भुगतान करने होंगे.

रूट में होंगे कुल 24 स्टेशन:- इस रूट के कुल 24 स्टेशनों के तौर पर देखा जाए तो इसमें मोदीपुरम, एम ई ए कॉलोनी, मेरठ नॉर्थ, बेगमपुल, दौराली, मेरठ सेंट्रल, ब्रह्मापुरी, भैंसाली, मेरठ सेंट्रल, शताब्दी नगर, परतापुर, रिठानी, मेरठ साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मुरादनगर डिपो, मोदीनगर साउथ, मुरादनगर, गाजियाबाद, दुहाई डिपो, गुलधर, साहिबाबाद, न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खान शामिल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.