दिल्ली : आम जनता के लिए शुरू हुआ नया मिनरल वाटर प्लांट, अब घरों तक पहुंचेगा शुद्ध ताजा पानी

नई दिल्ली : दिल्ली की जनता को अब पानी संबंधित सभी समस्याओं से छूट मिलने वाली है. क्योंकि दिल्ली जल बोर्ड ने अब जनता की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए साफ पानी पहुंचाने की योजना बनाई है. बता दें कि इस हेतु दिल्ली जल बोर्ड ने बेहद अहम कदम उठाया है. जिसके तहत गंगा नदी का पानी दिल्ली निवासियों को अब बोतलों में भरकर उपलब्ध कराया जा रहा है. इस हेतु रिफाइनरी प्लांट का उद्घाटन दिल्ली के सादिक नगर के डीजेबी उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने किया है.

नई टेक्नोलॉजी से होगा यह फायदा

बता दें कि इस नवनिर्मित प्लांट से यहां प्रतिदिन 9000 बोतल पानी भरा जाना है और इस नई टेक्नोलॉजी की सहायता से पानी को पीने योग्य बनाना और बोतलों में भरा जाना है. जिसके बाद इन बोतलों को पेयजल आपूर्ति हेतु जन सुविधा केंद्र भेजा जाएगा और यहां से कोई भी संगठन अथवा व्यक्ति पानी की बोतलों के लिए थोक में ऑर्डर दे सकता है.

इसके लिए दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि इस प्लांट में तीन शिफ्ट में काम होगा और यहां हर शिफ्ट में 3 हजार बोतलें भरी जानी है. जिस लिहाज से यहां प्रतिदिन 9000 बोतल पानी भरा जाना है.

लैब टेस्टेड होगा पानी?

वही प्लांट में सप्लाई किए जा रहे पानी को रिसाइकल किया जाएगा ताकि पानी की बर्बादी को कम से कम किया जा सके. वहीं सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि दिल्ली में लोग पानी की समस्या से कम से कम परेशान हो.

वर्तमान समय में लोग आसपास के विक्रेताओं से पानी की बोतलें खरीदते हैं और इनकी गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है. वहीं अब यह नया बोतल वाला पानी गंगा के पानी के शोध और खनिज युक्त पानी आपूर्ति को सुनिश्चित करेगा. जिसके बाद इसकी बोतल पर इनकी गुणवत्ता की समस्त जानकारी भी दी जाएगी और इनकी लैब में नियमित जांच भी होगी.

प्रतिदिन गंगा नदी से 3.5 लाख लीटर पानी की सप्लाई

वहीं जल बोर्ड का यह भी दावा है कि प्लांट में सप्लाई होने वाला यह पानी भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के मुताबिक होगा. और बताया जा रहा है कि यह पानी बाजार में बिकने वाले पैकेट पानी की बोतलों से बेहतर क्वालिटी का है. इस प्लांट में गंगा नदी से प्रतिदिन 3.5 लीटर पानी की आपूर्ति की जानी है.

Similar Posts