वंदे भारत एक्सप्रेस : जल्द रफ्तार भरने जा रही है ये स्पेशल ट्रेन, सरकार ने जारी की इसके किराए की लिस्ट

नई दिल्ली : भारतीय रेल में लगातार अपनी सुविधाओं में इजाफा करने हेतु विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में बुलेट ट्रेन और इलेक्ट्रिक ट्रेन जैसे कई बड़े प्रस्ताव अभी भी विचाराधीन है. लेकिन इसी बीच देश को सबसे ज्यादा उम्मीदें वंदे भारत एक्सप्रेस से है जिन के विषय में सरकार ने कई बड़े दावे किए हैं.

गौरतलब है कि देश की नई सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन कई रूट पर शुरू किया जा चुका है और आने वाले समय में इन्हें विस्तारित रूप से शुरू करने की योजना है. ऐसे में आने वाले कुछ ही समय में वंदे भारत एक्सप्रेस का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च हो रहा है. जिसमें कई बड़ी सुविधाएं मिलने जा रही है. माना जा रहा है कि अब अहमदाबाद से मुंबई रूट पर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई इस जाएगी.

गौरतलब है कि यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस तमाम सुविधाओं से लैस होगी जिसमें कई मॉडर्न फैसिलिटी जोड़ी गई है जो कि दूसरी ट्रेन में मौजूद नहीं है. ऐसे में अधिकतर लोग इनकी सुविधाओं का लाभ उठाने से पहले यह जानना चाहते हैं कि देश की इस नई सेमी हाई स्पीड ट्रेन का किराया आखिर कितना होगा ?

हालांकि यहां यह बात तो साफ हो जाती है कि विशेष सुविधाओं के चलते अवश्य ही इस ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेन से कई गुना ज्यादा हो सकता है. वहीं इस विषय में मीडिया रिपोर्ट्स की मानी जाए तो नयी वंदे भारत ट्रेन के एक्जीक्यूटिव क्लास में सीट हेतू यात्रियों को 2349 रूपए के साथ जीएसटी दे होगा. वहीं अगर बात की जाए यहां की चेयर कार सीट के बारे में तो बताया जा रहा है कि यहां यात्रियों को 1144 रूपए के साथ जीएसटी देय होगा.

ऐसे में यहां यह बात भी साफ हो जाती है कि इस ट्रेन का किराया देश के आम आदमी के लिहाज से नहीं है. यह ट्रेन केवल उन्हीं यात्रियों के लिए सुविधा का एक अच्छा साधन बन सकती है जो अपनी यात्रा पर अच्छा-खासा धन खर्च कर सकते हैं.

Similar Posts