दिल्ली में बहुत जल्द खुलेंगी 700 नई शराब की दुकानें, देखें किन इलाकों में कहाँ खुलेगी ये दुकानें

नई दिल्ली : दिल्ली में अब शराब बिक्री का कार्य अपने हाथों में लेने के बाद दिल्ली सरकार शराब नीति के तहत शराब की दुकानों की संख्या और उपलब्धता बढ़ाने में जुट गई है. गौरतलब है कि दिल्ली की शराब नीति पिछले लंबे समय से चर्चा का विषय बनी हुई है और ऐसे में अब सरकार अपनी शराब नीति को स्थिर करने के लिए अच्छी क्वालिटी के साथ इसकी उपलब्धता बढ़ाने में जुट गई है.

आपको बता दें कि दिल्ली में अवैध शराब आपूर्ति की मामले बेहद ज्यादा है और इनकी रोकथाम हेतु सरकार अब कुछ सख्त कदम उठाने की योजना बना रही हैं. जिसके चलते आबकारी विभाग अब कुछ ही समय में 700 नई दुकानें खोलने की योजना पर धड़ल्ले से काम कर रहा है. वर्तमान समय में उत्तरी पश्चिमी दिल्ली जिले में 75 और दक्षिणी पूर्वी जिले में 64 नए लाइसेंस जारी कर दिए गए हैं.

वैसे तो यह कार्य लगातार रफ्तार पकड़ रहा है लेकिन अभी भी जिले नई दिल्ली में इनकी संख्या सबसे कम है. जहां कि महज 11 लाइसेंस ही वितरित किए गए हैं. गौरतलब है कि वर्तमान समय तक 422 नए लाइसेंस जारी कर दिए गए हैं और सरकार की योजना के अनुसार कुल 700 लाइसेंस जारी किए जाने हैं.

क्या है दिल्ली सरकार की नई शराब योजना?

अब शराब बिक्री का कार्य अपने हाथों में लेने के बाद ही दिल्ली सरकार ने उन जिलों में अधिक दुकानें खोलने पर फोकस बढ़ा दिया है जहां शराब के अवैध कारोबार की आशंका अधिक है. गौरतलब है कि हरियाणा राज्य से लगने वाले जिलों पर सरकार अधिक ध्यान दे रही है. क्योंकि इन जिलों में अवैध शराब का कारोबार ज्यादा चलता है. वहीं अगर विशेष तौर पर बात करें तो इसमें उत्तरी पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी जिला शामिल है.

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस विषय में कहा है कि शराब दुकानें खोलने के मामले में इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि इस तरह से व्यवस्था बनाई जाए ताकि लोगों को कोई परेशानी ना हो. साथ ही दूसरे राज्यों यानी कि हरियाणा से आने वाली अवैध शराब को भी रोका जा सके. नए लाइसेंस जारी करने के साथ ही साथ इन दुकानों पर अब समय के साथ शराब की वैरायटी और ब्रांड की उपलब्धता भी बढ़ाई जानी है. और इस विषय में आबकारी विभाग ने कार्यवाही तेज करने के निर्देश भी दे दिए हैं.

कितने लाइसेंस और कितनी दुकानें?

बता दें कि दिल्ली में अब पुरानी आबकारी नीति लौटने पर शराब की खुदरा बिक्री में निजी कंपनियों के ना होने की स्थिति में 500 शराब की दुकानें संचालित करने की योजना बनाई गई थी. जिसमें से 422 दुकानों का लाइसेंस दिया जा चुका है और 370 दुकानें खुल भी गई है.

4 विभाग उत्तरे मैदान में

वहीं अधिक मांग वाले सभी ब्रांड को पंजीकृत किया जा चुका हैं और सरकार के 4 उपक्रम दिल्ली में शराब की दुकानें चलाई जाने के लिए मैदान में उतरे हैं. जिनमें से दिल्ली पर्यटन और विकास परिवहन निगम के साथ दिल्ली राज्य औद्योगिक बुनियादी ढांचा विकास निगम, दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम शामिल है.

Similar Posts