hyd mumbai express highway

दिल्ली देहरादून और सहारनपुर का नया 150 किलोमीटर लंबा NH, 3 घंटे से भी कम समय में करें सफर पूरा

दिल्ली : अक्षरधाम मंदिर के पास नेशनल हाईवे 9 से उत्तर प्रदेश बॉर्डर (लोनी) तक दिल्ली सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 709 बी के पहले चरण के निर्माण के लिए सभी तरह की स्वीकृति मिलने के बाद मिट्टी जांचने का काम शुरू कर दिया गया है. धीमे-धीमे निर्माण कार्य रफ्तार पकड़ने को है. सूत्रों के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने आनेवाले ढाई साल में इस निर्माण कार्यो को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है.

निर्माण कार्य पूरा होने के बाद फायदे:- यह निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सहारनपुर और देहरादून तक जाना काफी हद तक आसान हो जाएगा. इसके अलावा खजूरी पुस्ता रोड और वजीराबाद रोड पर भी वाहनों का दबाव कम होने से इन सड़कों पर जाम की समस्या दूर होगी. भारतमाला परियोजना के तहत प्रस्तावित यह राजमार्ग अनुमान के अनुसार 150 किलोमीटर लंबा होगा.

कुछ समस्याओं के चलते अक्षरधाम मंदिर के पास नेशनल हाईवे 9 से गीता कॉलोनी पुस्ता रोड शास्त्री पार्क खजूरी खास होते हुए यूपी बॉर्डर तक के पहले चरण का काम शुरू नहीं हो पा रहा था. क्योंकि पहले टेंडर प्रक्रिया में भी कई बार देरी हुई. इसके अलावा रहा में आ रहे पेड़ों को काटना और दूसरी जगह पौधारोपण करने को जमीन नहीं मिलने की वजह से कई समस्याएं पैदा हुई.

इसके बाद अप्रैल 2022 में केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय को बदरपुर एनटीपीसी के पास पौधारोपण हेतु जमीन मिली. इसके बाद ही फॉरेस्ट क्लीयरेंस के लिए आवेदन किया गया. कुछ समय पहले इस क्लीयरेंस के प्राप्त होने के बाद एनएचएआई ने खजूरी पुस्ता रोड पर यूपी रोड तक कई स्थानों पर मिट्टी जांचने का काम शुरू कर दिया है.

ऐसा बताया जा रहा है कि यह मिट्टी जांच का काम पूरा होते ही निर्माण कार्य गति पकड़ लेगा. आपको बता दें कि एलिवेटेड निर्माण से पहले यहां 5000 पेड़ काटे जाएंगे. अनुमान के अनुसार इस निर्माण में तकरीबन 1100 सौ करोड रुपए की लागत आएगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.