दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर काटे दुपहिया वाहनों के 20–20 हजार रुपए के चालान, ये थी चालान काटने की वजह

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे: अगर आप भी दो पहिया वाहन से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का सफर करने जा रहे हैं तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है! आपको बता दें कि अगर आप अपने किसी भी दो पहिया वाहन से इस एक्सप्रेस-वे पर सफर कर सकते हैं तो आपको भारी भरकम चालान का सामना करना पड़ सकता है. आपको शायद यकीन ना हो लेकिन इसके लिए आपको ₹20000 का चालान भरना पड़ सकता है. अहम बात यह भी है कि यह चालान वसूला जाना भी शुरू किया जा चुका है और ट्रैफिक पुलिस ने इस अभियान को शुरू कर दिया है.

आपको बता दें कि हाल ही में इस एक्सप्रेस-वे से गुजरने वाले पांच दुपहिया वाहन के चालकों के बीच 20–20 हजार रुपए का चालान काटे गए. क्योंकि प्रतिबंधित होने के बावजूद भी एक्सप्रेस वे पर दुपहिया और तीन पहिया वाहनों की संख्या देखी गई है जिसके बाद एक ट्रैफिक पुलिस भी यह करने को मजबूर हो गई.

हादसों का सबब दुपहिया वाहन !

आपको बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया और तीन पहिया वाहन जैसे कि ऑटो आदि सब प्रतिबंधित है. इसके साथ ही यहां ट्रैक्टर ट्रॉली चलाना भी वर्जित है. क्योंकि यह एक्सप्रेस में केवल चार पहिया वाहनों के लिए ही बनाया गया है.

ऐसे में यदि इस एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहन जैसे की मोटरसाइकिल और ऑटो सभी चलते हैं तो इनसे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. क्योंकि एक्सप्रेस वे पर चलने वाली सभी गाड़ियों की रफ्तार काफी तेज है. ऐसे में यह छोटे वाहन उनकी स्पीड को मैच नहीं कर सकते हैं और ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना बेहद ज्यादा बढ़ जाती है.

यही कारण है कि एक्सप्रेस-वे पर इन वाहनों को चलाना पूरी तरह से वर्जित है अब ऐसे में यदि कोई भी चालक इन वाहनों को एक्सप्रेस वे पर चलाता हुआ पकड़ा जाता है उस पर अब ₹20000 का चालान काटे जाने का प्रावधान हो चुका है जिसकी कवायद भी शुरू की चुकी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.