अब हर बार होगा आपका रेल टिकट कन्फर्म, बुकिंग करते समय अपनाएं ये तरीका और चुन लें बस यह ऑप्शन

नई दिल्ली: अगर आपको अचानक ही किसी कार्य से ट्रेन का सफर करना पड़ जाए और आप को टिकट नहीं मिल पा रही है. तो ऐसी परिस्थितियों में आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप कभी भी टिकट बुकिंग में मात नहीं खाएंगे.

क्योंकि समय के साथ आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के ऑप्शन में कई बदलाव आए हैं और अब जो बदलाव हुए हैं उसमें आपको टिकट मिलना काफी आसान हो जाता है. ऐसे में यदि आप भी अपनी हाथों हाथ ही ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि इसके लिए आपको केवल तत्काल बुकिंग ही करवानी होगी.

एसी तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10:00 बजे से शुरू होती है जबकि स्लीपर क्लास की बुकिंग सुबह 11:00 बजे से शुरू होती है. तत्काल टिकट बुकिंग में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण समय ही मायने रखता है. अगर आप सही समय पर टिकट बुक करते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होती है.

टिकट करवाने से पहले कर ले बस यह एक काम

ऐसे में आपको तत्काल टिकट बुकिंग के समय सबसे पहले अपनी ट्रैवल लिस्ट पहले ही तैयार कर लेनी चाहिए. ट्रैवल लिस्ट पहले तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यहां आपको दोबारा यात्रियों की डिटेल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दर्ज नहीं करनी होती है. एक बार ट्रैवल लिस्ट तैयार होने के बाद आप उसे सेव करके रख सकते हैं और जब बुकिंग शुरू होती है तो आपको बस कंफर्म पर जाना है और ट्रैवल लिस्ट का चयन करते ही खुद से ही सब यात्रियों की डिटेल दर्ज हो जाती है.

अब सबसे आखिर में आपको पेमेंट का ऑप्शन नजर आने लगता है. पेमेंट ऑप्शन का मतलब है कि अब आपको केवल पेमेंट करनी है और बाकी सारी प्रक्रिया हो चुकी है. यहां आपको यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से पेमेंट करने की सुविधा मिलती है.

इस प्रक्रिया का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सारी जानकारियां समय पर भरे जाने से बेहद कम समय में आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना कार्य पूरा कर सकते हैं. जिससे टिकट कंफर्म होने की संभावना शत प्रतिशत तक बढ़ जाती है. ऐसे में आपका किसी भी प्रकार का अचानक यात्रा का प्लान कैंसिल नहीं होता है और आप आसानी से यात्रा कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.