Business idea! इस छोटे से बिज़नेस को शुरू कर कमा सकते है करोड़ो रुपए, जानिए तरीका

बढ़ती हुई आबादी के साथ ही साथ फैक्ट्रीज और कारखानों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. वही बेरोजगारी का मंजर भी चारों तरफ पसरा हुआ है ऐसे में हर कोई व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा होना. दिनों दिन बढ़ती आबादी की वजह से खेती करने हेतु जमीन भी काफी कम हो रही है और इसी वजह से किसान अब खेती करने हेतु नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ऐसे ही एक तकनीक है वर्टिकल फार्मिंग, जिसमें एग्रीकल्चर से जुड़ी हुई कई कंपनियां काम कर रही हैं. बहुत से लोग यह दावा करते हैं कि इस तकनीक की मदद से तकरीबन 1 एकड़ भूमि में 100 एकड़ जितनी पैदावार की जा सकती है.

ऐसे में यदि आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसका नाम है हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग. जिसके जरिए आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसे होती है वर्टिकल फार्मिंग ?

वर्टिकल फार्मिंग हेतु जीआई पाइप को 2 से 3 फुट गहरे और 2 फुट लंबे चौड़े कंटेनर को वर्टिकल तरीके से सेट किया जाता है. अब हर कंटेनर के ऊपर वाला हिस्सा खुला रहता है जिसमें हल्दी को उगाया जाता है. महाराष्ट्र की एक कंपनी मिट्टी में हल्दी की इस प्रकार से खेती कर रही है. हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग में ऐसे 10–10 सेंटीमीटर की दूरी पर जिग जेग अथवा टेढ़ी-मेढ़े तरीके से लगाया जाता है.

मिट्टी के कंटेनर में हल्दी के बीच की दो लाइन लगाई जाती है. इस तरह जल्दी उडती है तब सीधे ऊपर की तरफ बढ़ती है. लेकिन कुछ ही समय बाद हल्दी की पत्तियां किनारे की तरह निकल जाती है. वर्टिकल फार्मिंग हल्दी के लिए सबसे अच्छी होती है क्योंकि इससे ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं पड़ती. हल्दी की खेती में छाया अच्छी तरह होती है और यह लगभग 9 महीने में पूरी तरह से तैयार हो जाती है.

कितना हो सकता है मुनाफा?

उदाहरण के तौर पर देखें तो यदि आपके पास 250 टन हल्दी होगी तो यह ₹100 किलो के भाव से बिकती है तो आपको तकरीबन 2.5 करोड रुपए की कमाई हो जाएगी. इसमें यदि आप 70 से 80 लाख रुपए तक का खर्चा निकाल लें तो भी आपको तकरीबन 1.8 करोड रुपए का मुनाफा मिलता है. यदि आप चाहें तो इस हल्दी का पाउडर बनाकर भी बेच सकते हैं. यह आपको अधिक मुनाफा देगा. वैसे शुरू में आपको इसके लिए इन्वेस्ट करना होगा. लेकिन कुछ ही समय में यह आपको अच्छा मुनाफा देता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.