बंद पड़े बैंक अकाउंट को कैसे चालू करें? जान लीजिए ये आसान तरीका

Bank Account : अगर आप भी अपने किसी बैंक अकाउंट से बहुत लंबे समय से कोई लेन-देन नहीं कर रहे हैं. तो आपका खाता भी बंद हो सकता है. इस बंद खाते से आप ना तो कोई पैसा निकाल सकते हैं और ना ही इसमें कोई पैसा जमा कर सकते हैं.

सबसे ज्यादा मुश्किल तब हो जाती है जब आप उस खाते को किसी बचत योजना से जोड़ दें या उसी खाता संख्या को पीएफ फंड में पंजीकृत कर दें. क्योंकि बंद खाते में मनी ट्रांसफर नहीं होता है. ऐसे में बेहतर है कि आप अपना अकाउंट दो बार एक्टिव कर लें, लेकिन कैसे ?

सबसे पहले जानते हैं कि किस प्रकार एक बैंक अकाउंट बंद हो सकता है ?

यदि आपके पास कोई बैंक अकाउंट है और उससे आप लगातार 1 साल या उससे अधिक समय तक कोई वित्तीय लेन-देन नहीं करते हैं तो बैंक ऐसे खातों को निष्क्रिय खाते की श्रेणी में डाल देता है. हालांकि इस निष्क्रिय खाते को आप दोबारा सक्रिय कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपने 2 साल तक किसी खाते से वित्तीय लेन-देन नहीं किया है तो आपका खाता डॉर्मेंट अकाउंट की श्रेणी में आता है. जिससे बोलचाल की भाषा में बंद खाता कहा जाता है.

अब एक ऐसा इसलिए करता है क्योंकि लंबे समय से निष्क्रिय अथवा बंद पड़े खातों का प्रयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. ऐसे में धोखाधड़ी की संभावनाओं को खत्म करने के लिए बैंक इन्हें बंद कर देता है.

बंद बैंक अकाउंट को दोबारा कैसे चालू करें ?

खाते से शुरू करें लेन देन

आप अपने बैंक खाते से लेन-देन शुरू करके उसे वापस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप बैंक शाखा में जाकर अपने खाते में पैसे जमा करें अथवा निकालें. इससे आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

बैंक को भेजें अनुरोध

दूसरे यदि आप कोई लेन-देन नहीं करते हैं तो भी आप अपने बैंक से संपर्क करके खाता फिर से सक्रिय करवा सकते हैं. इसका सबसे आसान तरीका यह है कि आप किसी बैंक अधिकारी के पास आवेदन करें और सीधे बैंक की शाखा में जाए. जिसके बाद आप अनुरोध पत्र पर वह आपका खाता पुनः प्रारंभ कर सकते हैं.

डॉर्मेंट अकाउंट के लिए करें केवाईसी

अगर आपका खाता डॉर्मेंट अकाउंट की कैटेगरी में डाल दिया गया है अर्थात उसे बंद कर दिया गया है. तो आप किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन कर के भी उसे एक्टिव नहीं कर सकते हैं. ऐसे में डॉर्मेंट अकाउंट को दोबारा एक्टिवेट करने के लिए आपको बैंक में जाकर एक लिखित आवेदन देना होगा. इसके साथ ही आपको केवाईसी दस्तावेज भी नए सिरे से जमा कराने होंगे. तब जाकर ही बैंक आपको आपका खाता दोबारा सक्रिय करके देगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.