दिल्ली का यह रोड होगा अब सिग्नल फ्री : सरकार ने दी पीडब्ल्यूडी की 608 करोड़ की परियोजना को मंजूरी

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने हाल ही में लोक निर्माण विभाग अट्ठा पीडब्ल्यूडी की सड़कों से संबंधित तकरीबन 608 करोड़ की दो बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार की व्यय और वित्त समिति के चेयरमैन मनीष सिसोदिया ने इन दोनों परियोजनाओं को धन उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं.

इन दोनों योजनाओं में से 341.2 करोड़ लागत से पूर्वी दिल्ली में शहीद मंगल पांडे पर नंद नगरी गगन सिनेमा लालबत्ती पर फ्लाईओवर और लोनी गोल चक्कर पर अंडरपास का निर्माण करवाया जाएगा. इसके साथ ही 266.89 करोड की लागत से जीटी रोड से होते हुए रानी झांसी इंटरसेक्शन पर एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण भी कराया जाना है. इनके निर्माण कार्य के लिए इस बार परियोजना में दिल्ली मेट्रो के साथ मिलकर काम किए जाने की भी योजना है जिससे तकरीबन 150 करोड़ रुपए की बचत होने का अनुमान है.

कैसे होगी परियोजना में 150 करोड़ की बचत ?

इस कार्य को दिल्ली मेट्रो के साथ मिलकर करने से परियोजना में तकरीबन 150 करोड़ रुपए की बचत होने का अनुमान है. दोनों परियोजनाओं के पूरा होने के बाद उत्तरी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में आवागमन आसान हो जाएगा. इन परियोजनाओं में काम शुरू होने के बाद 2 साल तक इसे पूरा करने का लक्ष्य बनाया गया है.

यहां दिल्ली मेट्रो की सहभागिता भी बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि सड़क निर्माण कार्य के साथ ही साथ मेट्रो आवागमन के लिए भी एक रास्ता तैयार होगा. जिससे ऊपर से मेट्रो गुजर सकेगी और नीचे से वाहनों की आवाजाही हो सकेगी.

यह रोड़ होगा सिग्नल फ्री

इस विषय में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सिग्नेचर ब्रिज से भोपुरा चौक के बीच तकरीबन 10 किलोमीटर का यह पूरा रोड सिग्नल फ्री हो जाएगा. अर्थात यानी एक बार कोई वाहन जो सिग्नेचर ब्रिज पर आएगा तो वह बिना रुके सीधे ही भोपुरा पहुंच जाएगा. वर्तमान समय में यह रास्ता तय करने में वाहनों को 25 से 30 मिनट का समय लगता है. लेकिन परियोजना का सारा कार्य पूरा होने के बाद यहां आधा समय लगेगा.

गौरतलब है कि मंगल पांडे उत्तरी मार्ग उत्तरी पूर्वी दिल्ली के सबसे प्रमुख मार्गो में से एक है. यह करावल नगर, गोंडा, मुस्तफाबाद, गोकुलपुरी, नंद नगरी, विधानसभा की दर्जनों कॉलोनियों के उत्तरी दिल्ली से जोड़ने का काम करता है. ऐसे में यहां काफी ज्यादा यातायात का दबाव बना रहता है और इस क्षेत्र में विकास की आवश्यकता प्रतीत होती है.

नंद नगरी और गगन सिनेमा जंक्शन पर बन रहा फ्लाईओवर

* निर्माणाधीन फ्लाईओवर मंडोली लाल बत्ती से होते हुए गगन सिनेमा लाल बत्ती तक होगा जिसकी लंबाई कुल 1.3 किलोमीटर होगी.

लोनी चौक पर बन रहा अंडर पास

* इस अंडरपास के कुल लंबाई 500 मीटर होगी और यह चार लेन का होगा. इन दोनों परियोजनाओं के साथ-साथ यहां सड़कों को बेहतर बनाने के साथ ही फुटपाथ और ड्रेनेज का कार्य, वर्षा जल संग्रहण, पेड़ पौधे लगाने और स्ट्रीट स्केपिंग का कार्य भी किया जाएगा.

Similar Posts