इन इलाकों को जाम मुक्त करेगी दिल्ली सरकार, बनेंगे 3 नए अंडरपास और होगी विशेष व्यवस्थाएं

नई दिल्ली : दिल्ली और इसके आसपास के सभी इलाकों में दिन-ब-दिन जाम की समस्या बढ़ती जा रही है. राजधानी दिल्ली में कई इलाके तो ऐसे हैं जहां पर जाम की भारी-भरकम समस्या है और यहां चालकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

इसीलिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार लगातार दिल्ली के कई इलाकों को जाम मुक्त बनाने के लिए विविध प्रयास कर रही है. और इसी कड़ी में मुकरबा चौक को जाम मुक्त बनाने के लिए अब एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. बता दें कि मौजूदा केजरीवाल सरकार मुकरबा चौक से हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन तक के स्ट्रेच को जाम मुक्त बनाने और यातायात को सुगम करने के लिए यहां 3 नए अंडरपास का निर्माण कराने जा रही है.

1 साल में होंगे तीनों अंडरपास तैयार ?

इस विषय में हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 59.50 करोड रुपए है और दिल्ली सरकार इसका निर्माण जाम मुक्त दिल्ली करने के लिए कर रही है.

उन्होंने कहा कि यहां 7 सालों में कई विकास कार्यक्रम हो चुके हैं और इसी कड़ी में अब तीनों ही अंडर पास का आगामी 1 साल में निर्माण कर दिया जाएगा. जिसके चलते मुकरबा चौक से हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन तक जाम की समस्या से राहत मिल सकेगी.

मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि इनके बनने से जहां एक तरफ यातायात सुगम होगा. वहीं इससे पर्यावरण को भी बड़ा फायदा पहुंचने जा रहा है. अनुमानित है कि यहां प्रतिवर्ष 1.35 लाख किलो कार्बन गैस का उत्सर्जन कम होगा. इसके साथ ही यहां सालाना 58,000 लीटर ईंधन की बचत भी हो सकेगी.

किस प्रकार से उपयोगी होंगे तीनों अंडरपास?

मनीष सिसोदिया ने आगे यह भी कहा कि यहां पहला अंडर पास हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 पर होगा. जिसका उपयोग n.m.v. द्वारा बादली की तरफ से जाने के लिए किया जाएगा.

दूसरा अंडरपास यहां 50 मीटर लंबा और 9.6 मीटर चौड़ा होगा. साथ ही यह 6 मीटर की ऊंचाई का होगा. और इसका प्रयोग बादली से बाहरी रिंग रोड से आने वाले वाहनों द्वारा शालीमार बाग की तरफ जाने के लिए किया जाएगा.

वहीं यहां बनने वाले तीसरे अंडरपास का प्रयोग भविष्य में बनने वाले एलिवेटेड रोड़ द्वारा संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर से निकलने वाले वाहनों को आजादपुर की तरफ जाने के लिए कारगर साबित होगा. जिससे मुकरबा चौक पर लगने वाले जाम में निश्चित ही कमी आएगी.

Similar Posts