रैपिड रेल : हर दो स्टेशन के बीच होगी उतरने की व्यवस्था, यात्रियों को मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं

New Delhi, Rapid Rail :— दिल्ली और मेरठ के बीच आगामी समय में चलने वाली रैपिड रेल को लेकर यात्रियों को खासी उम्मीदें हैं. सरकार भी इस प्रोजेक्ट को लेकर गंभीरता बरत रही है और यहां यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए प्रशासन ने दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रीजनल ट्रेन ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर पर हर दो स्टेशन के बीच रैपिड रेल से उतरने की व्यवस्था करने की बात कही है.

इसके साथ ही यात्रियों हेतू आपातकालीन स्थितियों को मद्देनजर रखते हुए यहां एलिवेटेड और भूमिगत दोनों ही ट्रैक पर निकासी हेतु अलग से प्रावधान भी किए जा रहे हैं. जिसके माध्यम से यात्रियों को सीधे ही नजदीकी सड़क के जरिए आवश्यक स्थानों पर पहुंचाया जा सकेगा.

बता दें कि इस कार्य के लिए यहां एनसीआर परिवहन निगम ने टेंडर भी जारी कर दिया है जिस पर कार्य भी शुरू किया जा चुका है. और कई रिपोर्ट्स का दावा है कि दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशन से बमुश्किल एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसलिए किसी भी आपातकालीन स्थिति में यहां यात्रियों को ट्रेन से उतारकर पटरी के साथ ही चलाकर निकालने का प्रावधान भी किया गया है.

निष्कर्ष यह कि यहां हर स्टेशन के लिए आपातकालीन निकासी हेतु व्यवस्थाएं की जा रही है और रिपोर्ट्स का दावा है कि कुल 82 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर सराय काले खां से मेरठ तक 70 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर पर यहां पर 12 स्टेशन के लिए कुल 16 आपातकालीन निकास तैयार किए जाएंगे. वहीं कुल 12 किलोमीटर लंबे भूमिगत पास पर यहां महज 250 मीटर की दूरी पर ही यात्रियों हेतु क्रॉस पैसेज बनाए जाएंगे. जो कि सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाए जाने हैं.

क्या क्या होगी विशेष सुविधाएं ?

बता दें कि यहां आपातकालीन निकास प्रणाली कॉरिडोर के वाया डक्ट के ट्रैक के स्तर से शुरू होगी. और सीढ़ियों की मदद से यह सड़क के स्तर तक जाएगी. इस व्यवस्था में यहां रैम्प, सीढ़ीयों और फुट ओवरब्रिज आदि का निर्माण भी किया जाना है.

Similar Posts