मुफ्त में दिखाया गया दिल्ली का 75 साल पुराना दर्द और तस्वीरें

दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन ने 15 अगस्त 2022 के मौके पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर विभाजन भयावह स्मरण दिवस का प्रदर्शनी की जरिए आयोजन किया. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित इस प्रदर्शनी में विभाजन का दंश दिखाते हुए कुछ दस्तावेज, अखबारों के आलेख और कार्टून इत्यादि की तस्वीरें पेश की गई. जिसमें लोगों को तकरीबन 75 साल पहले दिल्ली की विभाजन के समय की कुछ झलकियां देखने को मिली.

इस विषय में विकास कुमार ने बताया कि यह प्रदर्शनी विभाजन भयावह स्मरण दिवस की परिकल्पना उस वक्त के लोगों की पीड़ा कष्ट और दर्द को दिखाने के लिए आयोजित की गई जिन्होंने भारत पाक विभाजन की पीड़ा देखी और झेली थी. भारत पाकिस्तान विभाजन भारतीय उपमहाद्वीप में पिछली सदी में हुए सबसे बड़े मानव त्रासदी जो विस्थापन के रूप में सामने आई थी. इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों को अपने प्राण गंवाने पड़े थे और करोड़ों लोगों ने अपने आशियाने को दिए थे.

ऐसे में इस प्रदर्शनी का उद्देश्य वर्तमान पीढ़ी को उस वक्त के लोगों का दर्द दिखाने का था ताकि वर्तमान पीढ़ी उस वक्त की परिस्थिति और समाज को समझ सके और इसे आज के परिपेक्ष में तुलनात्मक रूप से समाज में आलेखित कर सके.

आपको बता दें यह प्रदर्शनी 10 अगस्त से लेकर 14 अगस्त तक दर्शकों के लिए खुली रही. इसी तरह की एक प्रदर्शनी कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर भी लगाई गई. देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर यह कार्यक्रम विशेष रूप से आयोजित किया गया. ताकि लोग आजादी का महत्व भी समझ सके.

अगर आप भी यह प्रदर्शनी देखना चाहते हैं तो वर्तमान समय में भी आपको आप इसे डिजिटल तरीके से देख कर सकते हैं. जहां आपको कई महत्वपूर्ण अखबारों के आर्टिकल के साथ ही साथ उस वक्त के आम आदमी की तस्वीरें भी दिखाई पड़ती है. जो विभाजन के बाद अपने घरों के बाहर और रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर रहने को मजबूर हो गए थे. इन तस्वीरों में आपको घबराहट, डर और हिंसा की उस वक्त की झलक देखने को मिलती है जो 1947 के दौर में लोगों ने महसूस की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.