भारतीय रेल : क्यों होती है नीली रंग की ट्रेन? क्या है इनका मतलब ?

भारतीय रेलवे बोर्ड देश में परिवहन के मामलों में सबसे पसंदीदा साधनों में से एक है. भारत में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेलवे सिस्टम मौजूद है. जिसमें सबसे ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि भारतीय रेल देश की समृद्ध विरासतों में से एक है.

हालांकि इसके अलावा भी अन्य कई चीजें हैं जो भारतीय रेल को विशिष्ट बनाता है. लेकिन एक ऐसा पहलू है जो निश्चित रूप से इसे सबसे अलग बनाता है और वह है विभिन्न पैटर्न और रंगों के साथ ट्रेन के डिब्बों की विविधता.

क्योंकि भारतीय रेलवे में ऐसे कोई कोच है जिन्हें अलग-अलग पैटर्न और रंगों से सजाया गया है. आपको बता दें कि यह सभी रंग एक महत्वपूर्ण प्रासंगिकता रखते हैं. तो आइए जानते हैं शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, वंदे मातरम और अन्य कई ट्रेनों के डिब्बों के पैटर्न के बारे में.

ICF coach :– शताब्दी एक्सप्रेस जैसी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर अधिकांश यात्री ट्रेनों के डिब्बे आमतौर पर नीले रंग में लंबे होते हैं. और यह आईसीएफ डिब्बों के अंतर्गत आते हैं. यह स्वतंत्र भारत के शुरुआत के उत्पादन की इकाइयां हैं और इन्हें एंट्री लेवल कोच के रूप में भी जाना जाता है.

आईसीएफ का मतलब हुआ इंटीग्रल कोच फैक्ट्री जो चेन्नई के पास पेरंबदूर में स्थित है जहां ऐसी ट्रेनों के डिजाइन तैयार किए गए थे. आपको बता दें कि ये ऐसे डिब्बे है जो 70 से 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने की क्षमता रखते हैं. इनमें स्लीपर क्लास, एसी फर्स्ट क्लास, एसी थर्ड क्लास और ऐसी सेकंड क्लास के साथ नॉन क्लास चेयर जैसी सुविधाएं उपलब्ध है.

Lhb coach :– रेलवे द्वारा उपयोग किए जाने वाले ट्रेन के डिब्बे एलएचबी अर्थात लिंके–हॉफमैन बुस डिजाइन के हैं. यह कोच आईसीएफ कोच की तुलना में हल्के रंग के होते हैं. क्योंकि यह कोच उनसे काफी तेज होते हैं. भारतीय रेलवे में कई ट्रेनों के लिए विभिन्न एलएचबी कोच लॉन्च कर दिए हैं. जिनमें ये एलएचबी कोच राजधानी एक्सप्रेस, राजधानी शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस,डबल डेकर और हमसफर आदि में गतिमान हैं.

एलएचबी डबल डेकर :– यह पीले और नारंगी रंग में खूब सजे हुए कोच होते हैं. जिनकी ट्रेनें भी दिखने में काफी अनोखी है. एल एच बी डबल डेकर ट्रेन वर्तमान में काफी चुनिंदा मार्गो पर चलती है. और यह ज्यादा दूरी तक भी नहीं जाती और साथ यह समय भी कम लेती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.