खुशखबरी: दिल्ली मेट्रो फेज 4, दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए बनेगी 1.4 KM लम्बी सुरंग मेट्रो

दिल्ली मेट्रो फेज 4 : जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम कॉरिडोर, जिसे चौथे चरण के हिस्से के रूप में बनाया जा रहा है, अब कृष्णा पार्क एक्सटेंशन और केशोपुर के बीच 1.4 किमी लंबी सुरंग की सुविधा है जिसे डीएमआरसी ने शनिवार को तैयार किया था। मेट्रो सिस्टम में ऊपर और नीचे दोनों तरफ से आवाजाही के लिए एक दूसरे के समानांतर दो सुरंगें बनाई गई हैं

इसे बनने में करीब 19 महीने लगे। मैजेंटा लाइन की वर्तमान विस्तार परियोजना जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन (बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) है। यह कुल मिलाकर 28.92 किलोमीटर लंबा होगा। इसके 19.52 किलोमीटर में से 9.40 किलोमीटर भूमिगत और 9.52 किलोमीटर ऊंचा होगा।

दूसरे भाग में 7 KM से लम्बा भूमिगत कॉरिडोर बनेगा

इस सुरंग के दो खंड हैं। 7.2 किलोमीटर का भूमिगत गलियारा डेरावल नगर को आरके आश्रम से जोड़ेगा, जबकि पहले खंड में जनकपुरी पश्चिम और केशोपुर को जोड़ने वाला 2.2 किलोमीटर का भूमिगत गलियारा होगा। इस मेट्रो लाइन के पहले अंडरग्राउंड कॉरिडोर के लिए 22 अक्टूबर, 2020 को 73 मीटर लंबी जाइंट टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का उद्घाटन किया गया.

तैयारियां पूरी होने के बाद कृष्णा पार्क एक्सटेंशन और केशोपुर के बीच 1.4 किलोमीटर लंबे अंडरग्राउंड कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया. अप्रैल 2021 में टीबीएम मशीन का उपयोग करके सुरंग खोदना शुरू किया गया। पिछले साल 31 दिसंबर को पहली टनल का निर्माण पूरा हुआ था।

सुरंग में कंक्रीट का इस्तेमाल होगा

इसके बाद दूसरी सुरंग का काम शुरू हुआ। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार की मौजूदगी में टीबीएम मशीन शनिवार को सुरंग से निकली। सुरंग को सतह से 14 से 16 मीटर नीचे बनाया गया था।

इस सुरंग में करीब 2000 कंक्रीट के छल्ले बनाए गए हैं। सुरंग का व्यास 5.8 मीटर है। डीएमआरसी के मुताबिक इस टनल को बाहरी रिंग रोड और बहुमंजिला इमारतों के नीचे से बनाया गया है. परिणामस्वरूप इसका निर्माण असाधारण रूप से कठिन था। इसकी इमारत में बॉक्स-पुशिंग तकनीक कार्यरत है। ताकि बाहरी रिंग रोड पर यातायात बाधित न हो।

स्टेशन का आधे से ज्यादा काम पूरा हुआ

इस उपसतह क्षेत्र पर कृष्णा पार्क एक्सटेंशन मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इस स्टेशन का काम भी 70 प्रतिशत के स्तर पर पूरा कर लिया गया है। स्टेशन के रैंप, एंट्री और एग्जिट गेट सभी तैयार कर लिए गए हैं।

सितंबर 2025 तक जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मेट्रो लाइन का काम पूरा हो जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि चौथे चरण में अब तीन मेट्रो लाइनें निर्माणाधीन हैं। जिसकी कुल लंबाई लगभग 65 किलोमीटर होगी। यह 28.76 किलोमीटर तक भूमिगत होगा।

Similar Posts