टिकट बुकिंग के नियमों में रेलवे ने किया बड़ा बदलाव! जानिए अब किस प्रकार सीट पाने हेतु करना होगा टिकट ?

टिकट बुकिंग नियम : हम सब कहीं ना कहीं अक्सर रेल यात्रा का सफर जरूर करते हैं. इसके लिए टिकट बुकिंग हेतु हम ऑनलाइन और ऑफलाइन में दोनों तरीकों का सहारा लेते हैं. लेकिन वर्तमान समय में युवा अधिकतर ऑनलाइन टिकट बुकिंग ही करवाते है. ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों में से है तो यह खबर आपके लिए है.

क्योंकि हाल ही में रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन अर्थात् आईआरसीटीसी की तरफ से इस विषय में जानकारी दी गई है. जिसमें बदले हुए नियमों के तहत अब आप पहले की तुलना में अधिक ट्रेन के टिकट बुक करवा सकते हैं.

गौरतलब है कि रेलवे टिकट बुकिंग के मामलों में अक्सर बदलाव करता रहता है और आप को शायद पता नहीं हो कि टिकट बुकिंग के मामलों में पहले रेलवे ने सीमा तय कर दी थी. जिसके तहत एक व्यक्ति 1 महीने में केवल 6 ही टिकट बुक कर सकता था.

लेकिन अब रेलवे की तरफ से इन नियमों में फ्लैक्सिबिलिटी दी गई है और प्राप्त जानकारी के अनुसार अगर आपने अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी से लिंक किया है तो इसका सीधा फायदा आपको मिलेगा. और आप इससे एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक कर सकेंगे.

अगर आप भी इस तर्ज पर अपना आधार कार्ड लिंक करके ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो हम आपको चरणबद्ध तरीके से इसका तरीका बताने जा रहे हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट http://irctc.co.in पर जाना होगा. जिसके बाद आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा.

अगर आपका कोई अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले आपको अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा.

जिसके बाद आपको अपने होमपेज पर My Account ऑप्शन में Link your Aadhar पर क्लिक करना होगा.

जिसके बाद आपको अपने आधार कार्ड में दर्ज की गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, आधार नंबर और वर्चुअल आईडी दर्ज करनी होगी. जिसके बाद चेक बॉक्स में जाकर आप Send OTP के विकल्प को चुनें.

इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. जिसे आपको दर्ज करके वेरीफाई करना है. यहां केवाईसी पूरी होने के बाद आपका आधार कार्ड आईआरसीटीसी खाते से लिंक हो जाएगा.

बता दें कि इसके बाद आपको स्क्रीन पर कन्फर्मेशन लिंक प्राप्त होगा. और यह कार्य पूरा होने के बाद अब आप को Log Out करके फिर से IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.

यहां आप अपना आधार केवाईसी स्टेटस चेक करने हेतु आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर माय अकाउंट ऑप्शन के माध्यम से लिंक योर आधार पर जाकर क्लिक करें. जहां आप लिंक से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

Similar Posts