Loan with Pan Card: लोन की जरूरत पड़ने पर अब पैन कार्ड से भी मिलेगा लोन, जाने ये प्रोसेस

Loan on PAN Card: पर्सनल लोन एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें लोग अपनी छोटी मोटी पर्सनल वित्तीय जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं. लेकिन कभी कबार हमें पर्सनल लोन की आवश्यकता होती है इसके बावजूद हमें अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन तब भी हमें लोन नहीं मिल पाता.

ऐसी परिस्थिति में हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पेनकार्ड पर आसानी से पर्सनल लोन हासिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि पैन कार्ड आजकल के समय में एक आवश्यक डॉक्यूमेंट में से एक है. अकाउंट खोलने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने तक सभी कार्यों में पैन कार्ड की आवश्यकता हमें पड़ती है.

आपको बता दें कि अधिकतर पैन कार्ड के जरिए बैंक ₹50000 तक का लोन दे देते हैं. ऐसे में यह जरूरी दस्तावेज आपके बड़े काम की चीज भी साबित हो सकता है क्योंकि इससे आप आसानी से लोन भी पा सकते हैं. यह आपको ₹50000 तक का लोन बिना किसी सिक्योरिटी के सिर्फ पैन कार्ड पर ही मिल जाता है.

इसका आशय यह है कि आपको कुछ भी गिरवी रखे बगैर केवल पैन कार्ड और अच्छे सिविल स्कोर के आधार पर पर्सनल लोन हासिल हो सकता है. लेकिन ध्यान रखें यहां पर आपको अपना सिविल स्कोर भी अच्छा मेंटेन करता होता है. हालांकि पैन कार्ड पर मिलने वाले लोन असुरक्षित लोन की कैटेगरी में आता है. यही कारण है कि बैंक इसके जरिए बहुत बड़ी धनराशि को मंजूरी नहीं देते हैं. लेकिन इस लोन का इस्तेमाल आप अपने निजी खर्चे के लिए कर सकते हैं.

क्या है आवश्यक शर्तें ?

अब आपको पैन कार्ड से लोन उठाने हेतु कुछ शर्तों का पालन करना भी आवश्यक है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. वैसे तो यहां आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी होगी. जिसमें आपका वर्क एक्सपीरियंस भी शामिल है. पैन कार्ड पर लोन पाने के लिए आपको कम से कम 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.

फिर चाहे आप सैलरीड क्लास (कहीं से तनख्वाह पाने वाला व्यक्ति) हो अथवा सेल्फ एंप्लॉयड (स्वयं से कोई कार्य करने वाला व्यक्ति) हो लेकिन दोनों ही परिस्थितियों में आप का क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए. अतः निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि यदि आप अपना सिविल स्कोर अच्छा बनाए रखते हैं तो आपको पैन कार्ड पर आसानी से लोन मिल जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.