भारत में तैयार हो रहा है दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, कई लाख टन सीमेंट और स्टील का होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली : सड़क निर्माण क्षेत्र में भारतीय सड़क मंत्रालय विभिन्न प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है और अब देश में तेजी से कई हाईवे बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज किया जा रहा है. ऐसे में परिवहन मंत्रालय कई एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए भी तेजी से जुटा हुआ है. और अब दिल्ली से मुंबई के बीच दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे तैयार हो रहा है.

हालांकि वर्तमान समय में और भी कई लंबी सड़के विश्व में मौजूद है. लेकिन इतना लंबा एक्सप्रेस वे अब तक निर्मित नहीं हुआ है. जो कि देश की राजधानी दिल्ली को आर्थिक राजधानी मुंबई से जोड़ेगा. बता दें कि यह एक्सप्रेस वे नई दिल्ली को मुंबई से जोड़ने के दरमियान छह राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा. ऐसे में यह देश का पहला ऐसा एक्सप्रेसवे होगा जो अकेला छह राज्यों से होकर गुजरना है.

यहां की होगी कनेक्टिविटी बेहतर

बता दें कि यह एक्सप्रेसवे दिल्ली फरीदाबाद सोहाना खंड के गलियारे के साथ ही साथ जेवर एयरपोर्ट और मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट को एक छोटे संपर्क माध्यम से जोड़ेगा. यह एक्सप्रेसवे जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे कई आर्थिक केंद्रों से होकर गुजरेगा. जो इनकी कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे को आठ लेन का बनाया जा रहा है और भविष्य में इसकी चार लेन बढ़ाकर इसे 12 लेन तक कर देने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके लिए 21 मीटर की मीडियन बनाई जा रही है. यहां ट्रैफिक का दबाव बढ़ते ही मीडियन को घटाकर एक्सप्रेसवे को आसानी से चौड़ा किया जा सकेगा. ऐसे में यह एशिया का पहला ऐसा हाईवे होगा जिसमें वन्यजीवों के लिए ग्रीन ओवर पास की सुविधा भी की जाएगी.

सफर में समय लगेगा आधा !

बता दें कि इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली से मुंबई का सफर 12 घंटों से कम समय में पूरा हो जाएगा. जबकि वर्तमान समय में इन दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में तकरीबन में 24 घंटे का समय लगता है. इस एक्सप्रेस वे पर औसतन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ सकेंगी.

Similar Posts