अब रेलवे स्टेशन से हटेंगे पूछताछ काउंटर, जानिए इनके बदले रेलवे की नई स्कीम सर्विस

हम सभी ने अवश्य ही कभी ना कभी रेल की यात्रा तो जरूर की है. क्योंकि भारत में रहते हुए हमें अक्सर रेल की यात्रा करने का काम तो पड़ ही जाता है. हममें से कई तो ऐसे हैं जो अक्सर रेल का सफर करते हैं. ऐसे में उनकी जिंदगी में रेल सफर का एक बड़ा अहम रोल हो जाता है.

यात्रा के दरमियान आपने यह भी देखा होगा कि हम रेलवे स्टेशन पर पूछताछ खिड़की पर भी अपने कई प्रकार के सवालों का जवाब पाने के लिए जाते हैं ! लेकिन रेलवे से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है कि अब कुछ ही समय में यह पूछताछ काउंटर आपको रेलवे स्टेशन पर दिखाई नहीं देंगे.

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर पूछताछ काउंटर नहीं होंगे तो आप अपनी रेल संबंधित जानकारी कैसे प्राप्त करेंगे ? तो आपको बता दें कि इसमें घबराने की कोई भी बात नहीं है. बल्कि रेलवे ने आपकी सहूलियत के लिए एक बड़ा फैसला किया है जिसके तहत अब आपको रेलवे स्टेशन पर इंक्वायरी हेतु काउंटर की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी.

रेलवे मंत्रालय ने इस विषय में अब एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अब रेलवे स्टेशनों पर इंक्वायरी काउंटर अथवा पूछताछ काउंटर का नाम बदल दिया गया है. अब रेलवे काउंटरों का नया नाम ‘सहयोग’ होगा. जहां यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी तमाम सुविधाएं और अच्छे से प्राप्त हो सकेंगी. रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी जोनल रेलवे को इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. अब आपको रेलवे स्टेशन इंक्वायरी काउंटर नहीं बल्कि सहयोग से सभी जानकारियां प्राप्त हो सकेगी.

इस विषय में रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इंक्वायरी बूथ पर अब केवल पूछताछ का ही काम नहीं होता है बल्कि अन्य कई सुविधाएं भी यात्रियों को आवश्यक होती है. ऐसे में अब सहयोग पर आपको रेलवे से जुड़ी तमाम जानकारियां एडवांस तरीके से मिल सकेगी साथ ही यहां यात्रियों का पूरा सहयोग करने का प्रयास किया जाएगा.

उदाहरण के लिए जैसे कई बूथ पर आपको व्हीलचेयर भी मिलती है और यात्रियों को गाइड भी किया जाता है. इसीलिए रेलवे बोर्ड ने अब इस संदर्भ में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए इसका नाम बदला है और इसके नियमों में भी कई प्रकार के बदलाव किए हैं. अर्थात् अब आपको स्टेशनों पर इंक्वायरी काउंटर अथवा बूथ के बजाय सहयोग काउंटर ही दिखाई देंगे. जहां आप अपने तमाम सवालों का जवाब पा सकेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.