दिल्ली में 11 दिन के लिए मुफ्त हुआ इन 4 स्थानों का टिकट : तुरंत घूम आए फ्री की इस शानदार जगह पर

दिल्ली : हमारे देश की आजादी को अब 75 वर्ष पूरे होने को है. ऐसे में पूरे देश में इस बार 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में उत्सव का माहौल बना हुआ है. चारों तरफ इसको लेकर उत्साह देखा जा सकता है. जिसके चलते नागरिकों हेतु देश और देश के कई राज्यों में 15 अगस्त के उपलक्ष्य में कई विशेष प्रकार की व्यवस्थाएं की गई है.

वहीं अब आजादी के अमृत महोत्सव के बीच आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological survey of India) ने भी दिल्ली के लोगों को एक तोहफा दिया है.cऐसे में यदि आप दिल्ली घूमना चाहते हैं और दिल्ली की कुछ ऐतिहासिक स्थानों का भ्रमण करना चाहते हैं तो आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने आपके इस काम को आसान बना दिया है.

क्योंकि आगामी 15 अगस्त तक के लिए डिपार्टमेंट ने कई स्थानों को टिकट फ्री बना दिया है. अर्थात यात्रियों को यहां जाने के लिए अब किसी भी प्रकार का टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होगी. यहां आप फ्री में ही घूमकर आनंद उठा सकते हैं. वही डिपार्टमेंट का यह कार्य इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देगा और लोग ऐतिहासिक स्थानों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

ऐसे में अब आप अभी अगर दिल्ली में है और यहां की ऐतिहासिक धरोहरों को करीब से देखना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए सबसे अच्छा है. हम आपको उन स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 15 अगस्त तक घूमने हेतू आपके लिए बिल्कुल फ्री है.

तो इंतजार किस बात का था ! हाथोंहाथ अपने दोस्तों के साथ इन स्थानों पर घूमने का प्लान बनाइए और इंजॉय कीजिए.

  1. पुराना किला
  2. सलीमगढ़ फोर्ट
  3. जंतर मंतर
  4. सफदरजंग टॉन्ब

अब इन‌ दिनों मौसम का मिजाज भी काफी अच्छा है और ऊपर से यहां आपको एंट्री भी फ्री मिल रही है ऐसे में यहां आप अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ जाकर छोटा-मोटा पिकनिक भी मना सकते हैं. वैसे तो इन सभी स्थानों को आप केवल एक ही दिन में देख सकते हैं लेकिन यदि आप बारी-बारी से इनका भ्रमण करेंगे तो यह आपको ज्यादा थकाएगा नहीं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.