खुशखबरी : दिल्ली मुख्यमंत्री ने निकाली फ्री यात्रा योजना, जानें कैसे आप भी कर सकते है फ्री में तीर्थ यात्रा !

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना : दिल्ली सरकार ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने तथा सबल करने हेतु कई प्रकार की योजनाएं चलाई है. जो नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर है और अपनी इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते उनके लिए भी सरकार ने कई प्रकार के नए प्रावधान बनाए हैं. अब सरकार नई तीर्थ यात्रा योजना भी लेकर आया है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो तीर्थ यात्रा की इच्छा रखते हैं और आर्थिक रुप से कमजोर है.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और तीर्थ यात्रा के इच्छुक लोग फ्री में तीर्थ यात्रा कर पाएंगे. अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं.

क्या है सुविधाएं ?

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत आपको वातानुकूलित ट्रेन, आवास, भोजन, बोर्डिंग और अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाती है. इस यात्रा में जो भी बुजुर्ग यात्रा कर रहा है उसके साथ 21 वर्ष की उम्र से ज्यादा का एक अटेंडेंट होना आवश्यक है.

क्या है योग्यताएं ?

  • मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत जो भी बुजुर्ग तीर्थ यात्रा करना चाहता है उसके लिए कुछ मानक तय किए गए हैं जो कि इस प्रकार से है.
  • जो भी बुजुर्ग व्यक्ति यात्रा करना चाहता हैं वह दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना के तहत आवेदक की उम्र कम से कम 60 वर्ष या उससे अधिक हो.
  • यहां हर वरिष्ठ नागरिक के साथ तकरीबन 21 वर्ष की उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है. जो विपरीत परिस्थितियों में उनकी देखभाल के लिए आवश्यक है.
  • इस योजना का लाभ वह लोग नहीं उठा सकते हैं जो दिल्ली अथवा अन्य कहीं में किसी भी प्रकार के सरकारी अधिकारी हैं.
  • एक बार जो वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाता है वह दोबारा कभी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.
  • इस यात्रा में केवल ऐसा बुजुर्ग नागरिक ही यात्रा कर सकता है जिसकी सालाना आय 3 लाख से कम हो.

आवश्यक दस्तावेज !

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदक का आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट, पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए.

कैसे करें आवेदन ?

  1. यह आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले तीर्थ यात्रा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं. जहां आप ई डिस्टिक दिल्ली में रजिस्टर अनुभाग से न्यू उपयोगकर्ता पर क्लिक करें.
  2. यहां आप आधार कार्ड या वोटर कार्ड चुने और उन्हें दर्ज करें. जिसके बाद प्रदर्शित कैप्चा कोड देखें और चेकबॉक्स पर टिक करें.
  3. जिसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भरे और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें. अब साइट लॉगिन करें और मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना हेतु आवेदन करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.