LIC की इस स्कीम से हो जाओगे मालामाल, 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

LIC जीवन शिरोमणि प्लान(LIC Jeevan Shiromani Plan): भारतीय जीवन बीमा निगम अर्थात एलआईसी अपनी शानदार पॉलिसी के चलते काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय बीमा कंपनी है. वर्तमान समय में एलआईसी के पास हर वर्ग की के लिए ग्राहकों की कई अलग अलग पॉलिसीज है. इसके साथ ही यह हर उम्र वर्ग के लोगों को एक खास सुविधा उपलब्ध करवाता है.

लेकिन एलआईसी की कई स्कीम ऐसी भी है. जिनमें आप मैच्योरिटी पर अच्छा खासा फंड तैयार कर सकते हैं ऐसी ही एक पॉलिसी है एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी. इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसके जरिए आप 4 साल में तकरीबन एक करोड़ रुपए तक का फंड तैयार कर सकते हैं. हालांकि यहां आपको प्रीमियम की राशि भी अधिक देनी होती है. लेकिन यह आपको बेहद कम समय में काफी कुछ रिटर्न कर सकती है.

आपको बता दें एलआईसी की इस पॉलिसी की शुरुआत साल 2017 में हुई थी. यह एक non-linked इंडिविजुअल बीमा बचत योजना है. यह न्यूनतम एक करोड़ रुपए बेसिक सम एश्योर्ड के साथ एक मनी बैक प्लान है. यह पॉलिसी एचएनआई यानी हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स को ध्यान में रखते हुए लाई गई है.

कितनी राशि है बेसिक सम एश्योर्ड

इस जीवन शिरोमणि पॉलिसी में 5 वर्ष के लिए बेसिक सम एश्योर्ड से प्रति ₹50000 की दर से आपको मिलता है. इसके बाद छठे साल से प्रीमियम भुगतान की अवधि ₹55 प्रति हजार कि दर से बेसिक सम एश्योर्ड मिलता है. इसके साथ ही पॉलिसी के साथ लॉयल्टी एडिशन के रूप में भी प्रॉफिट शामिल होता है.

हर महीने कितने रुपए करवाने होंगे जमा?

जीवन शिरोमणि पॉलिसी में बेसिक सम एश्योर्ड 1 करोड़ रुपए है. इसके लिए ग्राहक को 4 साल तक निवेश करना होता है. उसके बाद ही उसे रिटर्न मिलना शुरू हो जाता है. अगर निवेश की राशि की बात करें तो ग्राहक को हर महीने तकरीबन 94 हजार रुपए जमा करवाने होते हैं.

इस योजना में पॉलिसी धारक 14, 16, 18और 20 साल तक के लिए पैसा लगा सकते हैं. इसके अलावा पॉलिसी धारक मासिक, 3 महीने, 6 महीने और साल के आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. वहीं इस निवेश में मिनिमम उम्र की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम उम्र 18 साल है.

क्या है अधिकतम उम्र ?

वही पॉलिसी में निवेश की अधिकतम उम्र और अवधि की बात करें तो इस योजना में 45 वर्ष के निवेशक 20 साल के निवेश कर सकते हैं, वहीं 48 वर्ष के लोग 18 साल का निवेश कर सकते हैं, 51 वर्ष के लोग 16 साल के निवेश कर सकते हैं और 55 वर्ष के लोग 13 साल का निवेश कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.