भारत में लॉन्च हुई 2 करोड़ की प्रीमियम बस, खूबियां बेशुमार और सुरक्षा हवाई जहाज से भी बेहतर- देखें किराया लिस्ट

वोल्वो इंडिया (Volvo India) ने अब भारत में अपनी प्रीमियम क्लास बस Volvo9600 को लॉन्च किया है. जो भारतीय बसों को एक नई पहचान दिला सकता है. 8 लीटर इंजन वाली इस बस में कई ऐसी शानदार खूबियां है जो आपको किसी हवाई जहाज में भी नहीं मिल पाती है. यह एक स्लीपर और सीटर कोच वाली बस है जिसमें बेशुमार खूबियां बताई जा रही है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.

सबसे पहले अगर बस के आकाश की बात करें तो इसकी लंबाई 15000 mm (15m) और चौड़ाई 2600 mm (2.6m) है. वहीं इसकी ऊंचाई 3800 mm (3.8m) और व्हीलबेस 8260 mm (8.26m) है. वहीं बस का वजन 22,200 किलोग्राम है.

कितनी होगी कीमत ?

आपको बता दें कि वोल्वो कि इस बस की कीमत भी भारी भरकम है क्योंकि कंपनी ने इसकी कीमत 1.3 करोड़ से 2 करोड़ के बीच रखने का फैसला किया है. हालांकि कीमत इसके स्पेसिफिकेशन और कस्टमाइजेशन पर भी निर्भर करती है.

इस खास प्रीमियम बस में पैनोरमिक विंडो और बेहतर ऑल राउंड विजिबिलिटी के लिए ग्रेडिएंट थिएटर फ्लोर की सुविधाएं भी दी जा रही है. कंपनी ने अपनी इस बस में सर्विलांस सिस्टम लगाया हुआ है. फीचर्स के तौर पर इसमें हर 2 मीटर पर इमरजेंसी पैनिक बटन भी लगाए गए हैं. आपको बता दें कि इमरजेंसी सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें सेल्फ इम्यूनिलेटिंग इमरजेंसी डेकल्स का इस्तेमाल किया गया है.

साथ ही इसमें लाइटिंग और हूटर भी लगाया गया है. यह बस दिखने में इतनी बेहतरीन और लग्जरियस है कि यह आपको किसी फाइव स्टार होटल की याद दिलाती है. यदि यह बस भारतीय बाजार में पूरी तरह से उतर जाती है तो यह भारत के बस मार्केट को पूरी तरह से पलटकर रख सकती है और भारत में भी हमें अब विदेशों जैसी शानदार लग्जरी बसें दौड़ने हुए दिख सकती है. हालांकि इसकी वर्तमान की किमतें इस बात का संकेत भी है कि यह एकदम से हर यात्री के नसीब में नहीं आ सकेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.