महज 10 हजार में घूम आएं विदेश, इन 5 जगहों पर लें Foreign Trip का मजा

World Tourism Day: कई लोगों की दिली ख्वाहिश होती है कि वे विदेश घूमने का प्लान बनाए. लेकिन अक्सर यह एक महंगा सौदा होता है और कई लोगों की जेब के हिसाब से इसका मैनेजमेंट नहीं किया जा सकता. ऐसे में अगर आपकी जेब भी थोड़ी तंग है और आप विदेश यात्रा करने की इच्छा रखते है तो आपको चिंता की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि भारत के बाहर कुछ ऐसी जगहें भी है जहां आप अपने बजट के हिसाब से प्लान कर सकते हैं.

यह इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि घूमना फिरना और यात्रा करना जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जिससे आपको न केवल ढेर सारे अनुभव बल्कि कई प्रकार की यादें भी मिलती है. साथ ही इससे दूसरे देशों की पूंजी में भी बढ़ोतरी होती है.

तो अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे जगहों के बारे में जहां आप महज ₹10000 में अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं. इनमें से कुछ जगह तो ऐसी है जिनके फ्लाइट चार्जेस भी इनके साथ ही सम्मिलित है. और कुछ जगह ऐसी है जहां किराया हटाकर आप ₹10000 में यात्रा कर सकते हैं.

काठमांडू

पड़ोसी देश नेपाल के प्रसिद्ध शहर काठमांडू घूमने के लिए आप जरूर ही सोच सकते हैं. जहां आपको घूमने हेतू पर्वत पठार नहीं बल्कि यहां की ऐतिहासिक इमारतें और सुंदर कला संस्कृति देखने को मिलती है. अगर आप बस से यात्रा करते हैं तो दिल्ली से काठमांडू जाने का किराया तकरीबन ₹3000 लगता है और अगर आप 1 दिन की नेपाल की यात्रा निकलते हैं तो काठमांडू का आसपास घूम कर और कुछ सामान खरीदकर आप तकरीबन ₹10000 के बजट में वापस आ सकते है.

वियतनाम

सुंदरता से भरपूर इस देश में आप घूमने का प्लान आसानी से बना सकते हैं. यहां अगर फ्लाइट का किराया छोड़ दिया जाए तो आप प्रतिदिन ₹1000 में आसानी से घूम सकते हैं. वहीं यहां आप ₹1000 तक आराम से खाना पीना भी प्राप्त कर सकते हैं.

भूटान

पड़ोसी देश भूटान में आप एक-दो दिनों की ट्रिप आराम से प्लान कर सकते हैं. जहां फ्लाइट का किराया छोड़ते हुए यहां हर दिन आपको ₹500 तक का खर्चा आता है. उसके अलावा यहां आप 700 रूपए से ₹800 के बीच आसानी से किसी होटल में ठहर सकते हैं.

थाईलैंड

जो कहीं घूमने जाने का जिक्र हो और थाईलैंड का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता! यहां आप आसानी से एक शानदार प्लानिंग कर सकते हैं. जहां आपके रहने खाने का खर्चा भी बहुत ज्यादा नहीं आता है. यहां आप ₹1000 तक अपना खाना मैनेज कर सकते हैं और 1500 रुपए तक आपको एक सामान्य कमरा मिल जाता है.

बांग्लादेश

हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश भी उन्हें सस्ती जगहों की गिनती में आता है जहां आप अपने बजट के हिसाब से प्लान कर सकते हैं. यहां जाने के लिए आप बस, फ्लाइट या ट्रेन की यात्रा चुन सकते हैं. अगर यहां फ्लाइट का किराया हटा दिया जाए तो यहां 1 दिन खाने का खर्च 700 रूपए से ₹800 आता है और रहने के लिए आपको तकरीबन ₹1500 खर्च करने पड़ते हैं.

Similar Posts