किसानों की आमदनी बढ़ाने हेतु वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, होंगे ये बड़े फायदे

New Delhi, Kissan Credit Card — किसानों की सहायता हेतु केंद्र सरकार की प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि सबसे अहम योजना मानी जाती है. जिसमें 10 करोड़ से अधिक पात्र किसानों को सालाना ₹2000 की तीन किस्तों की जरिए ₹6000 की राशि दी जाती है. जिसके बाद पिछले कुछ समय पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए बैंकों को विशेष निर्देश दिए हैं.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों से ग्रामीण किसानों की आमदनी बढ़ाने हेतु किसान क्रेडिट कार्ड होल्डर को आसानी से कर्ज देने की अपील की है. वित्त मंत्री ने हाल ही में पब्लिक सेक्टर के मुख्य बैंक कार्यपालक अधिकारियों के साथ एक लंबी वार्ता की जिसके बाद उन्होंने विभिन्न तकनीक को उन्नत बनाने में विभिन्न Regional Rular Bank को मदद करने के लिए कहा है.

इस वार्ता के बाद मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरषोत्तम रुपाला ने कहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस दरमियान किसान क्रेडिट कार्ड का रिव्यू किया और साथ ही उन्होंने इस बात पर विचार किया कि कैसे संस्थागत ऋण किसानों के लिए उपलब्ध कराए जा सकते हैं?

वहीं वित्त राज्यमंत्री भागवत के कारड ने बताया कि बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री ने की और मछली पकड़ने और डेयरी क्षेत्र में लगने वाले लोगों को केसीसी जारी करने पर भी विशेष चर्चा की है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एक अन्य सत्र में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर फैसला लिया गया है कि प्रायोजक बैंकों को डिजिटल और प्रौद्योगिकी सुधार में मदद मिलनी चाहिए. साथ ही क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को एग्रीकल्चर लोन में भी अहम भूमिका निभानी चाहिए.

Similar Posts