खुशखबरी : इन बैंकों के ग्राहकों को मिलेंगे दिवाली से पहले पांच 5–5 लाख रुपए, लिस्ट में 17 बैंकों के नाम शामिल

आज हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. हम आपको इस आर्टिकल के जरिए 17 सहकारी बैंकों के नाम बताने जा रहे हैं अगर आपका पैसा भी इन 17 सहकारी बैंकों में जमा है तो आपके लिए यह खबर काफी लाभदायक है. क्योंकि डिपॉजिट इंश्योरेंस और क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (‍DICGS) अक्टूबर में महाराष्ट्र के 8 सहित 17 कोऑपरेटिव बैंकों के सभी योग्य डिपॉजिट को भुगतान करने जा रहा है. इस विषय में भारतीय रिजर्व बैंक ने 17 बैंकों की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए जुलाई में जमा कर्ताओं द्वारा निकासी सहित कई प्रतिबंध लगा दिए थे.

DICGC कानून :

आपको बता दें कि डीआईसीजीएस भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली एक सब्सिडियरी कंपनी है जो बैंक में जमा ₹500000 तक का बीमा कवर उपलब्ध करवाती है. सरकार ने यह नियम इसलिए जरूरी किया है ताकि बैंक के छोटे ग्राहकों को बैंकिंग सिस्टम पर भरोसा हो और वह पूरी सुरक्षा गारंटी के साथ खाते में पैसे जमा करवाएं और उन्हें सभी विश्वास मानक प्राप्त हो सके.

डीआईसीजीसी द्वारा शुरू किए गए जमा बीमा में सभी कमर्शियल बैंक शामिल हैं. जिनमें से स्थानीय क्षेत्र के बैंक और ग्रामीण बैंक के साथ सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सहकारी बैंक भी इसमें शामिल है.

इन बैंकों के जमा कर्ताओं को मिलेगा फंसा हुआ अपना पैसा

वहीं अगर बात करें कि किन-किन बैंक के जमा कर्ताओं को राहत मिलने वाली ह तो आपको बता दें कि इस लिस्ट में महाराष्ट्र के साहेबराव देशमुख सहकारी बैंक, सांगली सहकारी बैंक, रायगढ़ सहकारी बैंक, नासिक जिला जिला सहकारी बैंक, साईं बाबा जनता सहकारी बैंक, अंजनगांव सुरजी नगरी सहकारी बैंक, जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक और करमाला अर्बन कोऑपरेटिव बैंक शामिल है.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ अर्बन कोऑपरेटिव बैंक, अर्बन कोऑपरेटिव बैंक सीतापुर, नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव बैंक बहरीच और यूनाइटेड इंडिया कोऑपरेटिव बैंक नगीना इस लिस्ट में शामिल है

वहीं नई दिल्ली में रामगढ़िया को ऑपरेटिव बैंक, पश्चिम बंगाल के बीरभूम में सूरी में सूरी फ्रेंड्स यूनियन को ऑपरेटिव बैंक और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में स्थित दुर्गा को ऑपरेटिव बैंक और कर्नाटक के श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक और श्री शारदा महिला सहकारी बैंक तुमकुर के जमाकर्ता भी अपना पैसा निकाल पाएंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.