Credit Card: अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो यह लापरवाही पड़ सकती है आप पर भारी !

क्रेडिट कार्ड : जब से हमारे देश में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड शुरू हुआ है तब से क्रेडिट कार्ड का चलन भी ज्यादा बढ़ गया है. आजकल तो कई बैंक फ्री में भी क्रेडिट कार्ड बनाने लगे हैं. जिसके चक्कर में ज्यादा से ज्यादा लोग बिना किसी जानकारी के क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं और उनका उपयोग भी करने लगते हैं. और जब क्रेडिट कार्ड का बिल आता है तो उनके पसीने छूट जाते हैं. ऐसे में अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है तो यह खबर आपके लिए आवश्यक है.

क्रेडिट कार्ड धारक इन चीजों को रखे अवश्य ध्यान !

समय पर भरे अपने बिल

बैंक क्रेडिट कार्ड धारक को हर महीने बिल भेजती है. बिल भरने के लिए बैंक आपको तकरीबन 10 से 15 दिन का समय भी देती है. लेकिन यदि आप आखिरी तारीख के बाद पेमेंट करते हैं तो बैंक आप से लेट फीस भी जरूर वसूलती है. लगभग सभी बैंकों की यहां लेट फीस ₹500 होती है.

इस शुल्क से बचने के लिए आप क्रेडिट कार्ड का समय रहते पेमेंट करें. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का पेमेंट ऑटो मोड में भी कर सकते हैं. अर्थात जब आपका बिल जनरेट होगा तो उसके बाद आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक ही पैसा कट जाएगा.

लिमिट से ज्यादा खर्च किया तो लगेगा चार्ज

क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा यदि आप खर्च करते हैं तो बैंक आपसे कई चार्ज वसूलती हैं. ये चार्ज सभी बैंकों के अलग-अलग होते हैं. आप कार्ड को यूज करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके कार्ड की लिमिट बची है या नहीं ! इसके अलावा आप इसमें बैंक की एप्लीकेशन में भी लिमिट सेट कर सकते हैं.

मिनिमम अमाउंट का विकल्प ना चुनें

अगर आप बैंक के भारी भरकम चार्ज से बचना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान पूरा करें. अगर आप मिनिमम अमाउंट पे करते हैं तो बाकी अमाउंट पर बैंक आपसे भारी चार्ज वसूलती है. मिनिमम पेमेंट करने पर आप लेट फीस से तो बच जाते हैं लेकिन ड्यू अमाउंट पर आप से ब्याज वसूला जाता है.

यदि आप क्रेडिट कार्ड से जुड़ी इन छोटी-मोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप बैंक के कई भारी भरकम चार्ज से बच सकते हैं. क्योंकि ध्यान रखें आपकी यह छोटी मोटी लापरवाहीं ही बैंक वालों को बेहतरीन मुनाफा देती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.