10 वर्ष या उस से अधिक उम्र के बच्चों का इस सरकारी बैंक में खाता खुलवाएं, हर महीने मिलेंगे 2500 रूपए!

बढ़ती महंगाई के दौर में हमें अपने बच्चे के भविष्य की चिंता अवश्य होती है. सभी माता-पिता अपने बच्चों का भविष्य आर्थिक रूप से सक्षम बनाना चाहते हैं और इसके लिए वह हर संभव प्रयास भी करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई बार हम अपने बच्चों को बेहतरीन सुविधाएं नहीं दे पाते जैसे की बेहतरीन स्कूल में शिक्षा और ट्यूशन आदि.

ऐसे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने बच्चे की ट्यूशन फीस का खर्च आसानी से हर महीने प्राप्त कर सकते हैं.

यह खाता आप 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर खोल सकते हैं. इस खाते का नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अथवा एमआईएस. जिसके तहत आपको इसमें न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा करवाने होते हैं. सबसे खास बात यह है कि इस समय इस योजना पर आपको 6.6% ब्याज दर प्राप्त होता है.

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 वर्ष अधिक है तो आप उसके नाम से अकाउंट खोल सकते हैं और यदि उसकी उम्र 10 वर्ष से कम है तो उसकी जगह अभिभावक इस अकाउंट को खोल सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है इसके बाद ही इसे बंद किया जा सकता है.

यदि आपका बच्चा 10 वर्ष का है और आप उसके नाम से 2 लाख रुपए जमा करवाते हैं तो मौजूदा 6.6 फ़ीसदी की दर से आपको हर महीने ब्याज के रूप में 1100 रुपए प्राप्त होते हैं. 5 वर्ष में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जाता हैं. और आखिर में आपको 2 लाख रुपए का रिटर्न भी प्राप्त होता है. इस तरह आप अपने छोटे से बच्चे के लिए हर महीने तकरीबन 1100 रुपए प्राप्त करते हैं.

जिनका इस्तेमाल आप उसकी पढ़ाई में ट्यूशन जैसी चीजों पर आसानी से कर सकते हैं. इसकी एक खासियत यह भी है कि इसे एकल या तीन वयस्कों के साथ संयुक्त भी खोला जा सकता है. अगर आप इस खाते में 3.50 लाख रुपए जमा करवाते हैं तो आपको मौजूदा दर पर हर महीने 1925 रुपए ब्याज के तौर पर प्राप्त होते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.