PPF Account: यह खाता खुलवाकर रिटायरमेंट पर पाएं 2.26 करोड रुपए, इस प्रकार करें सरकारी स्कीम में निवेश

नई दिल्ली : देश में लगातार प्राइवेटाइजेशन हो रहा है और सरकारी नौकरियां चौपट हो रही है. प्राइवेट और सरकारी नौकरी में सबसे बड़ा अंतर यही है कि प्राइवेट नौकरियों में रिटायरमेंट के बाद आमतौर पर पेंशन नहीं मिला करती है. हालांकि अब तो कुछ सरकारी नौकरियों में भी पेंशन व्यवस्था नदारद हो चुकी है. लेकिन हर नौकरी पेशा व्यक्ति को इस बात की चिंता जरूर होती है कि रिटायरमेंट के बाद उसका गुजारा कैसे होगा?

क्योंकि इस बात को सुनिश्चित किया जाना भी आवश्यक है कि अगर कोई व्यक्ति अपने काम से रिटायर हो जाता है तो उसकी आजीविका सुरक्षित हो. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ आपको इनकम टैक्स को बचाने का एक बेहतरीन मौका देती है बल्कि रिटायरमेंट के वक्त आपके हाथ में मोटी कीमत भी ला कर रख देगी.

बता दें जिस योजना के बारे में हम जिक्र कर रहे हैं यह पिछले कई दशकों से सबसे ज्यादा प्रचलित है और लोकप्रिय बचत योजना है. जिसे भारत सरकार की छोटी बचत योजनाओं के रूप में शुमार किया जाता है. इस योजना का नाम ‘लोक भविष्य निधि’ है जिसे अंग्रेजी में Public Provident Fund कहा जाता है. इस योजना के तहत आप अपना खाता किसी भी डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस अथवा किसी भी बैंक की शाखा में खुलवा सकते हैं.

इस योजना के तहत आप अपने खाते में हर वर्ष (यह वर्ष का मतलब 1 अप्रैल से 31 मार्च का वित्तीय वर्ष है) कम से कम ₹500 से अधिकतम ₹1,50,000 तक जमा करा सकते हैं. जिसका ब्याज हर वर्ष के अंतिम दिन में आपके खाते में जोड़ दिया जाता है.

अगर आप यहां हर साल 1 अप्रैल को पूरे डेढ़ लाख रुपए जमा कराते हैं तो साल के अंत में आकर आपके खाते में अधिकतम ब्याज जमा होता है. जहां की वर्तमान समय में सरकार इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज देती है. सबसे बड़ी खास बात यह भी है कि यह स्कीम सरकार की EEE स्कीम में शुमार होती है. जिसका आशय यह है कि यहां हर साल जमा करवाई गई रकम पर आपको टैक्स में छूट मिलती है.

आइए समझते हैं इस स्कीम द्वारा आप करोड़पति कैसे बन सकते हैं ?

आइए समझते हैं कि यह स्कीम किस प्रकार आपके रिटायरमेंट तक आपको करोड़पति बना सकते हैं! समझिए कि आप 25 वर्ष की उम्र में पीपीएफ खाता खोलते हैं और हर साल 1 अप्रैल को खाते में अधिकतम सीमा वाले डेढ़ लाख रुपए जमा करवाते हैं. तो मौजूदा दर से अगले साल 31 मार्च तक आपके खाते में ब्याज के तौर पर ₹10665 जमा हो जाते हैं.

जो कि अगले वित्त वर्ष के पहले दिन आपके खाते की शेष राशि अर्थात बैलेंस को 1,60,665 रुपये बना देते हैं. और यही रकम अगले साल के निवेश के लिए जमा करवाते हैं तो डेढ़ लाख रुपये जुड़ते ही यह रकम ₹3,10,650 हो जाती है. और अगले साल डेढ़ लाख की जगह अब आपको यहां 3,10,665 रूपए पर ब्याज मिलता है जो कि ₹22,056 है.

यह राशि इसी अनुपात में बढ़ती रहेगी और मैच्योरिटी के 15 साल पूरे होने पर आपके खाते में 40, 68,209 रूपए जमा होते हैं. जिसमें आपका निवेश 22,50,000 रूपए होगा और ब्याज की रकम 18,18,209 रूपए होगी.

यहां गौर करने लायक सबसे बड़ी बात यह है कि इस वक्त तक आपकी उम्र महज 40 साल होगी. और रिटायरमेंट से भी आप काफी दूर होंगे. ऐसे में आपके करोड़पति बनने की असली शुरुआत यहीं से हो जाएगी.

स्कीम के विषय में ध्यान देने योग्य बातें

इस खाते पर मिलने वाली ब्याज दर को सरकार हर तिमाही में संशोधित करती है. अर्थात ब्याज घटाए या बढ़ाए जाने की स्थिति में रिटायरमेंट पर हासिल होने वाली आप की कुल राशि भी बढ़ घट सकती है.

इस खाते में निवेशक को हर वर्ष निवेश की रकम को अप्रैल माह की शुरुआत में ही जमा करवाना चाहिए ताकि अधिकतम ब्याज हासिल हो सके.

इस बात को भी ध्यान रखें कि इस आर्टिकल में बतायी गई अधिकतम राशि पीपीएफ खाते के 35 साल तक चलने के बाद मिलती है. अगर आप खाता खोलते वक्त 25 साल से ज्यादा है तो आप इसे कम से कम चार बार तक एक्सटेंड नहीं करते हैं. तो भी आपको मिलने वाली राशि में अंतर हो सकता है.

Similar Posts