दिल्ली मेट्रो में जुड़ने जा रहे हैं ये 8 नए स्टेशन, इनमें से 7 मेट्रो स्टेशन बनेंगे एक ही पिलर के सहारे

Delhi metro : दिल्ली मेट्रो के फेज 4 में अब मौजपुर से मजलिस पार्क कोरिडोर पर प्रस्तावित 8 नई मेट्रो स्टेशन में से अब 7 मेट्रो स्टेशन एक ही पिलर के सहारे टिक सकेंगे. सबसे खास बात यही है कि इन स्टेशन के निर्माण हेतु अब सड़क के किनारे अन्य कोई भी और पिलर नहीं बनाया जाएगा बल्कि एक ही पिलर पर मेट्रो के एलिवेटेड कॉरिडोर बनाए गए हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो पहली बार इस तकनीक की सहायता से स्टेशन का निर्माण कर रहा है. बता दें कि 12.32 किलोमीटर लंबा मौजपुर–मजलिस पार्क पर पिंक लाइन कि यह एक विस्तारित योजना है. और इसे 2024 तक बनकर तैयार किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

बता दें कि मजलिस पार्क मौजपुर कोरिडोर पर तैयार हो रहे ये स्टेशन इस रूट का विस्तार है. जिसमें से बुराड़ी, झडौ़दा माजरा, जगतपुर, सूर घाट, सोनिया विहार, खजूरी खास, भजनपुरा और यमुना विहार नाम की ये नए 8 स्टेशन बनने हैं. इनमें से सात स्टेशन का निर्माण एक ही पिलर के सहारे किया जाना है जो कि दिल्ली मेट्रो की पहली दफा सफल तकनीकी परियोजना है.

इस विषय में डीएमआरसी का कहना है कि कोरिडोर में परिचालन शुरू होने के बाद मेट्रो बुराड़ी जैसे घनी आबादी वाले इस इलाके से गुजरने वाली है. इन दिनों बुराड़ी मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद बुराड़ी स्टेशन से प्रतिदिन 15,000 यात्री सफर कर सकेंगे.

यहां से यहां तक का होगा सफर आसान!

अब इस मेट्रो कनेक्टिविटी के बाद संतनगर, हरदेव नगर, बुराड़ी अस्पताल, बुराड़ी गांव और इसके आसपास के कई कॉलोनियों में रहने वाले लोग पिंक लाइन से मेट्रो लेते हुए सीधा धौला कुआं, सरोजनी नगर, दिल्ली हाट, लाजपत नगर और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के साथ ही साथ आनंद विहार जैसे इलाकों में आसानी से पहुंच सकेंगे.

गौरतलब है कि बुराड़ी जैसा इलाका दिल्ली के सबसे घनी आबादी वाले इलाकों में से एक है. और यहां से भारी मात्रा में लोग यात्रा हेतु विभिन्न साधनों का प्रयोग करते हैं. ऐसे में यहां मेट्रो कनेक्टिविटी का ना होना एक बड़ी समस्या के तौर पर उभर कर आया है. और इसी के चलते मेट्रो बोर्ड ने इसके निर्माण कार्य में तेजी बरती है.

Similar Posts