5G इंटरनेट से सेकंडों में होगी फिल्में डाउनलोड, पुराने मोबाइल में इन तरीकों से चलाये सुपरफास्ट इंटरनेट

भारत में अब बहुत जल्द 5G नेटवर्क की सुविधा मिलने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक एयरटेल और जियो अगस्त माह के आखिरी तक ही 5G नेट की डिप्लोय शुरू कर सकते हैं. एयरटेल ने इसके के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G नेटवर्क एग्रीमेंट पर भी साइन किए हैं.

यह सुविधा शुरू होने के बाद भारत में इंटरनेट का ढंग एक बार फिर बदलने जा रहा है. क्योंकि अब लोगों के काम करने का तौर और गेम खेलने का तरीका भी पूरी तरह से पलटने को है. अब ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि क्या आपको इस कनेक्शन के लिए अपना स्मार्टफोन बदलना पड़ेगा ? ऐसे में इस महंगाई के दौर में आप का खर्च बढ़ने की संभावना बनती है.

तो आपको बता दें कि आपके 4G मोबाइल में 5G नेटवर्क काम नहीं करेगा. इसके लिए आपको 5G फोन ही खरीदना पड़ेगा. लेकिन अगर आप 5G वाईफाई लगाते हैं तो आप उसे अपने मोबाइल में आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं जिससे आपको 5G स्पीड मिलेगी. वहीं आपको बता दें कि इसके रिचार्ज भी 4G नेटवर्क के मुकाबले कुछ महंगे होंगे. अर्थात् इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि इनकी क्या कीमतें होगी ! इसके बारे में तो अब तक कोई जानकारी नहीं है.

इसके लिए बाजार में आज कई ऐसे मोबाइल फोन उपलब्ध हो चुके हैं जो आपको 5G स्पीड सुविधा प्रदान कराएंगे. साथ ही इनकी कीमत भी वर्तमान समय में आपके मोबाइल फोन के समतुल्य ही है अर्थात आपको बेहद महंगे फोन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी.

5G नेटवर्क के क्या फायदे होंगे ?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि 5G नेटवर्क से मोबाइल की दुनिया में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 4G के मुकाबले यह कई तेज स्पीड वाला इंटरनेट होगा. जिससे फोन में गेम खेलना पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छा होगा.

बिना वाईफाई नेटवर्क के बीच में वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो चैट का फायदा मिल सकेगा. साथ ही आप हाई क्वालिटी अल्ट्रा हाई रेगुलेशन 4K वीडियो कॉल पर बात भी कर सकेंगे. 4G नेटवर्क आने के बावजूद भी बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहां इसकी पहुंच नहीं है. लेकिन 5G के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को अपने नेटवर्क की रेंज बढ़ाने का एक और तरीका मिल सकेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.