दिल्ली में फ्री की गई 24 सरकारी नर्सरी, घर ले जाइए मुफ्त में सुंदर पेड़ पौधे, कई वेराइटी में है उपलब्ध

दिल्ली पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने कमला नेहरू रिज से निशुल्क औषधीय पौधा वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है. इस कार्यक्रम शुभारंभ के दौरान आरडब्ल्यूए एनजीओ समेत विभिन्न संगठनों और लोगों को निशुल्क पौधे वितरित किए गए हैं. इस कार्यक्रम के तहत दिल्ली की 14 सरकारी नर्सरीयो से लोगों के रोग प्रतिरोधक क्षमता अर्थात इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पौधे मुफ्त में वितरित किए जाएंगे.

सरकार का कहना है कि इस वर्ष वह लगभग 7 लाख पौधों का मुफ्त वितरण करेगी. साथ ही हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए 11 जुलाई से ही वन महोत्सव पखवाड़े की शुरूआत भी सेंट्रल रिज से हो चुकी है. सूत्रों की मानें तो इस वर्ष पौधारोपण महाअभियान के तहत 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

जिसमें पर्यावरण मंत्री ने लोगों से अपील की है कि योजना का लाभ उठाते हुए ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी नर्सरी से पौधे अपने घर लाकर ले जाएं. पौधा वितरण समारोह के बाद आयोजित कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण मंत्री राय ने कहा कि सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों में राजधानी के हरित क्षेत्र में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है.

उन्होंने आगे कहा कि आज दिल्ली प्रदूषण के खिलाफ फाइटर सिटी के तौर पर विकसित हो रही है. हमारी सरकार प्रदूषण के खिलाफ दो तरह के तत्कालीन और दीर्घकालिक पहल के तौर पर काम कर रही है. राजधानी में वर्ष 2013 में हरित क्षेत्र 20% था जो 2021 में बढ़कर 23.06% हो गया है. इसके साथ ही शहरों में प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में भी राजधानी देश में नंबर वन है.

नर्सरी में उपलब्ध है यह पौधे

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी में जो पौधे उपलब्ध है उनमें आंवला, अमरुद, अर्जुन, कडीपत्ता, घृतकुमारी, गिलोय, जामुन, नींबू, सहजन, तुलसी, बेलपत्र और बहेड़ा शामिल है. क्योंकि यह पौधे इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर साबित है. साथ ही यह पौधे हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में भी शामिल है. इसलिए निश्चित रूप से यह लोगों के स्वास्थ्य का इजाफा कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.