delhi metro 72 new coaches

अब मेट्रो से दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद जाना हुआ आसान, 72 नए कोच ट्रैक पर

दिल्ली मेट्रो : दिल्ली एनसीआर में यात्रियों की पहली पसंद दिल्ली मेट्रो की trp किसी से छिपी नहीं है. यहां लाखो यात्री प्रतिदिन इसमें यात्रा करते हैं जो दिल्ली की शान है. ऐसे में एनसीआर क्षेत्र की लाइफ लाइन दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है. दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल निगम की योजना के अनुसार अब येलो (पीली) और ब्लू (नीली) लाइन पर सिर्फ आठ कोच की मेट्रो ट्रेन का परिचालन होगा.

ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली मेट्रो की येलो और ब्लू लाइन ऐसी मेट्रो है जहां पर यात्रियों की संख्या बेहद ज्यादा है और यहां प्रतिदिन अन्य सभी लाइनों से ज्यादा यात्री यात्रा करते हैं. ऐसे में यह रूट हमेशा व्यस्त बना रहता है और कई बार इस मेट्रो में यात्रियों को सीट भी नहीं मिल पाती ऐसे में सरकार ने अब इनका विस्तार करने का निर्णय बनाया है.

कहां से कहां तक होगी सुविधा:- हाल ही में प्राप्त ताजा सूत्रों के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए कोच खरीदे गए हैं. और अब ये येलो यानी समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर की तरफ और ब्लू लाइन यानी की द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक कोचों की 8 कोचों की ट्रेन में तब्दीली हुई है.

ऐसे में अब येलो लाइन और ब्लू लाइन के व्यस्त कॉरिडोर में केवल आठ कोच की मेट्रो की रफ्तार भरेगी. ऐसे में अब डीएमआरसी का कहना है कि इन के बाद रेड लाइन पर भी सभी मेट्रो आठ कोच की ट्रेन में तब्दील करने की योजना चल रही है.

रेड लाइन का हाल:- रेड लाइन पर रिठाला से न्यू बस अड्डा गाजियाबाद के बीच अभी केवल छह कोच की मेट्रो ही रफ्तार भर रही है. लेकिन यह रूट बेहद व्यस्त है ऐसे में इस मेट्रो में भी अतिरिक्त डिब्बे जोड़े जाने की आवश्यकता है. इस कोरिडोर पर सभी मेट्रो को जून महीने तक आठ कोच की मेट्रो में तब्दील करने की योजना थी.

लेकिन यह काम अब तक पूरा नहीं हो सका है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कुछ ही समय में यह काम भी पूरा हो जाएगा. मिली जानकारियों के मुताबिक इस कार्य हेतु डीएमआरसी ने 120 नए कोच खरीदे हैं जिनके तहत 77 नए कोच की आखिरी खेप इस साल फरवरी में दिल्ली पहुंच गई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.