No Toll Plaza: बिना टोल प्लाजा ही दौड़ सकेंगी गाड़ियां, सरकार ला रही है यह नया सिस्टम

हम जब भी किसी हाईवे की यात्रा करते हैं तो हमें टोल प्लाजा की लंबी कतारों में अक्सर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. जो कई बार हमें सर दर्द सा लगता है. साथ ही यह हाईवे की शोभा के मानकों को भी कम करता है. लेकिन इससे निजात पाने के लिए कुछ समय पहले फास्ट टैग का कांसेप्ट लाया गया.

हालांकि इसे लागू करने के बावजूद पर भी टोल प्लाजा पर लंबी लाइनों में कोई अंतर नहीं आया और अब इसी तकनीक को आगे बढ़ाने के लिए टोल को और हाईटेक करने का समय आ गया है. आपको बता दें किसी कार्य को संपन्न करने के लिए अब सरकार ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम को लागू करने जा रही है.

आपको बता दें कि इसके तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण राजस्थान में एक ऐसा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे तैयार कर रही है. जहां कोई भी टोल बूथ नहीं होगा इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वाहन के मालिक को अब उतनी ही रकम चुकानी होगी जितनी उसने हाईवे पर अपनी गाड़ी चलाई है. वर्तमान समय में सफर के दौरान गाड़ी में लगे फास्टैग से पैसे काटे जाते हैं.

लेकिन नई तकनीक लागू होने के बाद आपके वाहन की नंबर प्लेट स्कैन होगी और फास्टैग से आपके पैसे काट लिए जाएंगे. माना जा रहा है कि इससे लोगों को किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार टोल पर एक साथ पैसे वसूल किए जाते हैं लेकिन नए सिस्टम से आपको रुपए देने होंगे.

इस सिस्टम में हाईवे पर आपकी एक एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाया जाएगा. वहां इसमें प्रवेश करते ही नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा. फिर प्रवेश और निकासी की दूरी के हिसाब से यात्रियों के खाते से पैसे कट जाएंगे. बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट सबसे पहले राजस्थान में शुरू होने वाला है.

राजस्थान में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है. जिसकी लंबाई तकरीबन 637 किलोमीटर बताई जा रही है. अब यह एक्सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगा.जिसकी कुल लंबाई 1224 किलोमीटर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.