दिल्ली जयपुर हाईवे रूट पर छाया बारिश का कहर, डूबी सर्विस लेन : 10 KM से भी लंबा जाम

Delhi, Weather Update — लौटता हुआ मानसून इस बार खूब बरस रहा है और कई इलाकों में काफी बारिश हो रही है. Delhi NCR में भी लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिसके चलते कई मुख्य हाइवे पर जलभराव हो गया है. इन्हीं में से दिल्ली जयपुर हाईवे पर भी काफी जलभराव देखा जा सकता है और यहां 10 किलोमीटर से अधिक लंबा गाड़ियों का जाम लगा हुआ देखा जा सकता है.

जहां तक हमारी नजर जा सकती है वहां कई किलोमीटर भर का जाम लगा हुआ है. इस जाम की वजह से गाड़ियों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई है. जिसके चलते नरसिंहपुर से इफको चौक तक गाड़ियां रेंग कर चलने को मजबूर है. इसके साथ ही यहां अंदरूनी सड़कों पर भी ट्रैफिक बुरी तरह से बाधित है. इसका सीधा सा कारण यह है कि गुड़गांव समेत आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है. जिससे यहां हाईवे के सभी मुख्य मार्गों पर पानी जमा हो गया है और प्रमुख मार्गो पर दोनों तरफ की सर्विस लेन पानी में डूब चुकी है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने यहां एनसीआर में आने वाले तकरीबन 4–5‌ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान जताया है. जानकारी के अनुसार दिल्ली की सफदरजंग मौसम वेधशाला ने सितंबर में अब तक 58.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है. जबकि सामान्य स्तर यहां का 108.5 मिली मीटर है. वहीं उत्तर पश्चिम भारत में अनुकूल मौसम प्रणाली नहीं होने के कारण अगस्त महीने में 41.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी जो तक़रीबन 14 वर्षों में सबसे कम है.

भारी बारिश के चलते ही आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गुड़गांव में यहां भारी बारिश के मद्देनजर जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालय और निजी संस्थान के कर्मचारियों को घर से ही काम करने की हिदायत दी है. जिससे यातायात की भीड़ से बचा सके और जिले में मरम्मत का कार्य भी संपन्न हो.

10 मिनट का सफर तय करने में 55 मिनट का समय

हाईवे पर भारी जाम के चलते यहां कुल 10 मिनट से कम समय के सफर में तकरीबन 55 मिनट का समय लग रहा है. वहीं ट्रैफिक पुलिस को भी यह जाम खुलवाने में भयंकर मशक्कत करनी पड़ रही है. ऑफिस से घर लौटने पर लोगों को भी भारी परेशानी हुई है और गुड़गांव से नोएडा लौट रहे लोगों को तो तीन-चार घंटे का समय लग रहा है. क्योंकि पूरा हाईवे तालाब में तब्दील हो गया है.

Similar Posts