Indian ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए चला सकते हैं इन 9 देशों में गाड़ी ; कर सकते हैं मोटी कमाई

Indian Driving Licence Validity : भारत में किसी भी वयस्क व्यक्ति को दोपहिया अथवा चार पहिया समेत किसी भी प्रकार का वाहन चलाने हेतु ड्राइविंग लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. और ड्राइविंग लाइसेंस वेरीफिकेशन के बाद ही निर्धारित किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति गाड़ी चला सकता है अथवा नहीं!

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए विभिन्न विदेशों में भी गाड़ी चला सकते हैं. साथ ही आपको कुछ ऐसे अधिकार भी प्राप्त होते हैं जिनके जरिए आप कमाई भी कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं कि किन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ी चलाने हेतु आपकी सहायता कर सकता है?

अमेरिका

हमारे देश में जहां गाड़ी सड़क के बाईं तरफ चलाई जाती है वहीं अमेरिका में आपको सड़क के दाएं तरफ गाड़ी चलानी होती है. अगर आपके पास यहां वैलिड भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप अमेरिका में साल भर तक गाड़ी चला सकते हैं. बशर्ते आप का लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए.

फ्रांस

यूरोपियन देश फ्रांस में भी सड़क के दाएं तरफ गाड़ी चलाई जाती है. और आप इस देश में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की तर्ज पर 1 साल तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं. हालांकि यहां आपको अपने लाइसेंस की फ्रेंच कॉपी अपने साथ रखनी होती है.

ऑस्ट्रेलिया

प्रसिद्ध देश ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरह ही सड़क के बाईं तरफ गाड़ी चलाई जाती है और अगर आपके पास एक वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप इसे 3 महीने तक प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन यहां आपके पास इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस होना भी आवश्यक है. बता दें कि भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए आफ क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी क्षेत्र और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में गाड़ी चला सकते हैं.

जर्मनी

बहुचर्चित देश जर्मनी में सड़क की दायीं तरफ गाड़ी चलाई जाती है और इस देश में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के होने की स्थिति में 6 महीनें तक गाड़ी चला सकते हैं. लेकिन यहां आपको अपने लाइसेंस की ट्रांसलेटेड अंग्रेजी कॉपी रखनी आवश्यक है. आप चाहे तो इसे भारतीय दूतावास से ट्रांसलेट भी करा सकते हैं. साथ ही आपके पास गाड़ी से जुड़े सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए.

नॉर्वे

उत्तरी ध्रुवीय देश नॉर्वे में सड़क के दाई ओर ड्राइव किया जाता है और यहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की तर्ज पर 3 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं. साथ ही आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना आवश्यक है.

मॉरीशस

छोटे से देश मॉरीसंस में भी इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस वैलिड है लेकिन यहां आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट भी लेना होता है. साथ ही आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए. बता दें कि यहां सड़क के बाईं ओर गाड़ी चलाई जाती है.

स्विट्जरलैंड

बर्फ की हसीन वादियों से ढके स्विट्जरलैंड में गाड़ी चलाने का मौका मिले तो फिर कहने ही क्या ! स्विट्जरलैंड में गाड़ी सड़क की दाएं ओर चलाई जाती है और यहां आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं. बशर्ते आप का ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए.

न्यू जीलैंड

न्यूजीलैंड में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर तब ही ड्राइव कर सकते हैं जब आप की उम्र कम से कम 21 वर्ष अथवा उससे ऊपर हो. न्यूजीलैंड में सड़क के बाईं तरफ गाड़ी चलाई जाती है और यहां भारतीय लाइसेंस वैलिड है. लेकिन लाइसेंस का अंग्रेजी में होना आवश्यक है या फिर इस लाइसेंस को आप न्यूज़ीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी से ट्रांसलेट भी करवा सकते हैं.

Similar Posts