दिल्ली में दी जायेगी इलेक्ट्रिक वाहन कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग, तैयार किया जा रहा है विस्तृत कार्यक्रम

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद अब अधिकतर लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ है. मौजूदा सरकार ने चुनावी वादे करते समय पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी लाने के कई बड़े दावे किए थे लेकिन इनमें सरकार किसी भी वादे पर खरी नहीं उतरी है. वही चारों तरफ बढ़ता प्रदूषण भी एक बड़ा कारक है जिसके चलते दिल्ली जैसे इलाकों में अब इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ाना आवश्यकता प्रतीत हो रहा है.

इसी के चलते सरकार दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी के रूप में विकसित करने हेतु विभिन्न नए तरीके अपना रही है. जिसके तहत डीजल वाहनों पर अब पूरी तरह से बैन लगाया जा चुका है और सीएनजी को बढ़ावा दिया जा रहा है. वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए अभी अब दिल्ली सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं.

इसी कड़ी में दिल्ली सरकार अब इलेक्ट्रिक वाहन कर्मचारियों हेतू एक प्रशिक्षण केंद्र बनाने की तैयारी कर रही है. इस हेतु दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन यांत्रिकी के लिए एक व्यापक कार्यक्रम तैयार करने जा रही है. वहीं इस विषय में इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने विशेष जानकारी देते हुए कहा है कि Delhi skill and entrepreneurship University (DSEU) अपने डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग(Diploma in automobile engineering) प्रोग्राम के छात्रों को इलेक्ट्रिक व्हीकल मेकेनिक (Electric vehicle mechanic) बनने के लिए प्रशिक्षण देने हेतु एक एकीकृत पाठ्यक्रम तैयार कर रही है.

इस विषय में विस्तार से बात करते हैं अधिकारियों ने कहा है कि यहां ‌हर‌ साल 100 छात्रों को बुनियादी और उन्नत इलेक्ट्रिक वाहन यांत्रिकी प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्हें प्रासंगिक इंटर्नशिप और तकनीकी के विभिन्न अवसर भी दिए जाएंगे.

इस कार्य हेतु यूनिवर्सिटी कार्यक्रम की एक पाठ्यक्रम संरचना और पाठ्यक्रम की पूरी तरह से डिजाइन का काम करने जा रहा है. जबकि हीरो इलेक्ट्रिक अध्ययन सामग्री को डिजाइन करने के साथ ही साथ छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण और इंटर्नशिप के विभिन्न अवसर प्रदान करने में इसका समर्थन करेगा.

Similar Posts