how to maintain car in hindi

अपनी गाड़ी की 10 साल तक उम्र बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कभी ना करें ऐसी गलतियां

नई दिल्ली : किसी भी वस्तु की उम्र लंबी हो उसके लिए सबसे आवश्यक शर्त यही है कि हम उनकी अच्छे से देखभाल करें. चाहे हमारा शरीर हो या फिर हमारे घर की कोई वस्तु हो, हर चीज को देखभाल की आवश्यकता होती है.

वैसे ही जैसे हम लंबी उम्र के लिए अपने शरीर की देखभाल करते हैं हमें अपने गाड़ी की भी हिफाजत करनी चाहिए. क्योंकि गाड़ी जैसी चीजें एक आम आदमी बार-बार नहीं ले सकता. ऐसे में अगर वह उसकी ठीक से देखभाल ना करें तो गाड़ी बहुत जल्दी ही खराब हो जाती है.

ऐसे में अगर आप भी कोई गाड़ी मेंटेन करते हैं तो इन कुछ टिप्स का अवश्य ध्यान रखें. जो आपकी गाड़ी की उम्र बढ़ाने में अवश्य कारगर होगी.

समय समय से करते रहे वॉशिंग

अगर आप अपनी गाड़ी को साफ सुथरा नहीं रखते हैं तो उसमें अवश्य ही तकनीकी समस्याएं होंगी. साथ ही आपकी गाड़ी का लुक और कलर भी काफी प्रभावित होता है. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी गाड़ी हमेशा सुंदर बनी रहे तो उसे समय-समय पर धोतें रहे.

क्लच पर ना रखें लगातार पैर

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे गियर शिफ्ट करने के बाद भी गियर के ऊपर पैर रखे रहते हैं. अगर आप भी उनमें से एक है तो ऐसा बिल्कुल ना करें! क्योंकि ज्यादा दबाव के कारण इंजन और माइलेज पर काफी प्रभाव पड़ता है. खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में कार चलाते समय इस तरह की गलती से बचें.

सर्विसिंग में कभी ना बरतें लापरवाही

अगर आप अपनी गाड़ी को लेकर बेपरवाह रहते हैं और उसकी सर्विस समय समय पर नहीं कराते हैं तो आपको आगे चलकर भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि समय से माइलेज ना मिलने के कारण गाड़ी की मेंटेनेंस पर काफी प्रभाव पड़ता है और उसके इंजन पर ज्यादा दबाव होता है. जिससे आगे चलकर गाड़ी चलाने में आपकों दिक्कत झेलनी पड़ती है.

हमेशा बने रहे एक स्मार्ट ग्राहक

अक्सर देखा जाता है कि लोग सर्विस सेंटर के ऊपर भरोसा करके सर्विसिंग हेतु गाड़ी खड़ी करके कहीं और निकल लेते हैं. लेकिन एक स्मार्ट ग्राहक को सर्विसिंग के समय हमेशा एक्टिव रहना चाहिए और खासतौर पर जब जब इंजन ऑयल डलवाया जा रहा हो.

Similar Posts