अगर कार के इन पार्ट्स को मॉडिफाई करवाया तो कटेगा भारी भरकम चालान, खानी पड़ेगी जेल की हवा

नई दिल्ली , अवैध कार मॉडिफिकेशन — हम में से कई लोग अपनी कार अथवा Four Wheeler को बेहद अट्रैक्टिव बनाने के लिए उसमें कई तरह के बदलाव करना पसंद करते हैं. कई लोग अपनी कार पर सुंदर अक्षरों में अपना नाम लिखवाते हैं तो साथ ही विशेष कलर भी करवाते हैं ताकि उनकी कार ज्यादा स्टाइलिश नजर आए.

यूं तो आप अपनी कार पर अपने मनचाहे मॉडिफिकेशन करा सकते हैं लेकिन भारत में कुछ मॉडिफिकेशन ऐसे भी हैं जिन्हें यदि आप करवाते हैं तो आपको भारी पड़ सकता है. साथ ही यह पूरी तरह से गैरकानूनी है और आपका चालान भी कटता है. तो आइए जानते हैं कौन कौन से ऐसे मॉडिफिकेशन है जिसे करवाने पर आपको जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है?

Tinted Glass (टिंटेड ग्लास)

अगर आप अपने चार पहिया वाहन में टिंटेड ग्लास का प्रयोग करते हैं तो आप जुर्माने के शिकार हो सकते हैं. हालांकि कुछ समय पहले तक भारत में कार के शीशों को टिंटेड करवाया जा सकता था तब इस पर रोक नहीं थी. लेकिन समय के साथ बढ़ते अपराधों को देखते हुए नियमों में बदलाव किया गया है और अब शीशों को टिंटेड कराना पूरी तरह से गैर कानूनी है. अगर आप अपनी गाड़ी के टिंटेड शीशों में पाए जाते हैं तो पुलिस आपका चालान काट सकती है, यह वैद्य नियम है.

Modified Stirring (मॉडिफाइड स्टीयरिंग)

स्टीयरिंग मॉडिफाई करवाना भी एक गैर कानूनी कार्य है इसपर इस वजह से मनाही है क्योंकि स्टॉक स्टीयरिंग में एयर बैग होते हैं जबकि मॉडिफाईड स्टीयरिंग में एयरबैग नहीं होते है. जिसके चलते यह दुर्घटना के दौरान सुरक्षा के मानकों को कम करता है और एक्सीडेंट के दौरान जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसे में इन्हें लगवाने पर आपको भारी चालान देना पड़ सकता है.

Body paint (बॉडी पेंट)

अगर आप अपनी गाड़ी के ओरिजिनल कलर को छुपा कर उस पर कोई दूसरा कलर करवाते हैं या फिर कोई रैपिंग करवाते हैं तो यातायात पुलिस इस स्थिति में भी आपका चालान काट सकती है. इसीलिए आपको अपनी गाड़ी के ओरिजिनल कलर के साथ छेड़खानी नहीं करनी है.

Bull Bars/ Crase Gaurds ( बुल बार्स/ क्रेज गार्ड्स)

कई लोग अपनी गाड़ी के सामने के हिस्से में बुल बार्स या क्रेशगार्ड का प्रयोग करते हैं. लेकिन यह एक्सीडेंट के दौरान बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. क्योंकि इन्हें लगवाने की वजह से कई बार कार के एयरबैग नहीं खुल पाते हैं इसलिए यह जानलेवा हो सकता है. साथ ही अन्य कारों को नुकसानदायक भी होता है. इसीलिए इनका प्रयोग करने पर आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है.

Similar Posts